NEET 2024 सिलेबस संशोधित, NMC ने नीट परीक्षा को लेकर किए कई बदलाव, बायोलॉजी से हटाएं गए ये टॉपिक्स 

NEET 2024: नीट परीक्षा में महज एक महीने बचे हैं, ऐसे में नीट की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि एनएमसी ने बायोलॉजी विषय से किन टॉपिक्स को हटा दिया है. 

NEET 2024 सिलेबस संशोधित, NMC ने नीट परीक्षा को लेकर किए कई बदलाव, बायोलॉजी से हटाएं गए ये टॉपिक्स 

NEET 2024 सिलेबस संशोधित, NMC ने नीट परीक्षा को लेकर किए कई बदलाव

नई दिल्ली:

NEET Deleted Syllabus 2024: नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2024) का आयोजन 5 मई को किया जाना है. यह परीक्षा पेन और पेपर मोड में देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. नीट की परीक्षा एक महीने बाद होनी है, सो यह समय छात्रों की तैयारी का अंतिम चरण है. ऐसे में छात्रों का समय कीमती है और उन्हें अप्रासंगिक टॉपिक्स का अध्ययन करने में अपने समय की बर्बादी नहीं करनी चाहिए. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि छात्रों को नीट में हटाए गए और जोड़े गए सभी टॉपिक्स की पूरी-पूरी जानकारी हो.  

CBSE बोर्ड परीक्षाओं के बीच बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को दिशानिर्देश जारी, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम

नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) ने 2024 की परीक्षा के लिए नीट सिलेबस को संशोधित किया है. नीट सिलेबस (NEET 2024 Syllabus) में कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं दोनों के विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. इन विषयों में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी शामिल हैं. एनएमसी ने इस साल नीट सिलेबस में कई टॉपिक्स को जोड़ा और कई टॉपिक्स को हटाया है. नीट परीक्षा में बायोलॉजी (Biology) का पेपर अहम है. इस साल कमिशन ने बॉयोलॉजी से कई टॉपिक्स को हटाया है. कमिशन ने 11वीं और 12वीं दोनों ही क्लास की बायोलॉजी विषय से कुछ टॉपिक्स को हटाया है. 

CBSE स्कूल एडमिशन की बड़ी खबर, कक्षा 1 में दाखिले की New Age Limit ने पैरेंट्स को किया परेशान, जानें पूरी बात

बायो से हटाए गए ये टॉपिक्स

नीट सिलेबस (NEET 2024 Syllabus) में कक्षा 11वीं के बायोलॉजी विषय से टैक्सोनॉमिक एड्स, एंगियोस्पर्म (सेकेंडरी ग्रोथ), ट्रांसपोर्ट इन प्लांट्स (एक्सेप्ट जाइलम एंड फ्लायम), मिनिरल न्यूट्रिशन, वर्नालाइजेशन एंड सीड डोरमेंसी, सेंस आर्गेन, डाइजेशन एंड अब्जॉबेशन को हटा दिया गया है. वहीं कक्षा 12वीं से रीप्रोडक्शन इन आर्गेनिज्म, स्ट्रेटजिक फॉर इन्हैंसमेंट इन फूड प्रोडक्शन, सक्सेशन और एनवायरनमेंटल इशू को हटाया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE बोर्ड ने 20 स्कूलों की मान्यता की रद्द, Unaffiliated स्कूलों  की लिस्ट जारी, दिल्ली के ये स्कूल शामिल, लिस्ट देखें