CBSE Term 1 Result 2021: टर्म 1 परीक्षा परिणाम जारी होंगे इस हफ्ते, रिजल्ट के जुड़े अपडेट के लिए यह आर्टिकल पढ़ें  

CBSE 10th, 12th Term 1 Results:सीबीएसई के कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म 1 के रिजल्ट इस हफ्ते आने वाले है. रिजल्ट के जारी होने पर छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

CBSE Term 1 Result 2021: टर्म 1 परीक्षा परिणाम जारी होंगे इस हफ्ते, रिजल्ट के जुड़े अपडेट के लिए यह आर्टिकल पढ़ें  

सीबीएसई टर्म 1 के रिजल्ट जल्द ही जारी होंगे

नई दिल्ली:

CBSE 10th, 12th Term 1 Results:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 रिजल्ट को कब तक जारी करेगा, इस संबंध में बोर्ड की तरफ से आज भी कोई सूचना जारी नहीं की गई है. हालांकि बोर्ड के अधिकारी द्वारा यह जरूर कहा जा रहा है कि फरवरी के अंत तक सीबीएसई टर्म 1 के रिजल्ट जारी कर देगा. ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई जल्द ही रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की घोषणा करेगा. बोर्ड द्वारा रिजल्ट की घोषणा के बाद सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परीक्षा दे चुके छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

आधिकारिक वेबसाइट से छात्र न सिर्फ रिजल्ट को चेक कर सकते हैं बल्कि अपना मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि रिजल्ट को चेक करने और स्कोरकार्ड को डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर से साइट पर लॉगइन करना होगा.

देश में फैली कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई पहली बार दो टर्म में परीक्षा का आयोजन कर रहा है. पहले टर्म की परीक्षा नवंबर से दिसंबर महीने में हो चुकी हैं वहीं दूसरे टर्म की परीक्षा अप्रैल महीने में होनी है. सीबीएसई ने फरवरी के पहले सप्ताह में टर्म 2 परीक्षा की तारीख की घोषणा की थी.बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल से करने जा रहा है.

 ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result Updates: 10वीं, 12वीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम को इन वेबसाइट से चेक करें

CBSE 10th, 12th Term 1 Results: कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम इस सप्ताह Cbseresults.nic.in पर हो सकते हैं जारी

बोर्ड ने टर्म 2 परीक्षा डेट तो जारी कर दी है, लेकिन अब तक टर्म 1 रिजल्ट के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है. हालांकि बोर्ड कह चुका है कि कक्षा 10वीं, 12वीं टर्म 1 के बोर्ड परीक्षा परिणाम पास, फेल या अनिवार्य रिपीट के रूप में जारी नहीं करेगा. सीबीएसई 2021-22 बोर्ड परीक्षा का अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षा के अंत में घोषित किया जाएगा. सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट डिजिलॉकर ऐप और digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध कराया जाएगा.

वहीं सभी राज्य बोर्ड, सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड की परीक्षा ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन इसे लेकर याचिका पर सुनवाई आज सुप्रीम कोर्ट में होनी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें ः 10वीं, 12वीं की ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुनवाई को तैयार SC