जेईई मेन और सीबीएसई टर्म 2 के बीच हम बनें सैंडविच, बच्चों ने की शिकायत

CBSE Term 2, JEE Main 2022: छात्र सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं कि जेईई मेन 2022 के बीच सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षाओं ने हमें सैंडविच बना दिया है.

जेईई मेन और सीबीएसई टर्म 2 के बीच हम बनें सैंडविच, बच्चों ने की शिकायत

दोनों परीक्षाओं के बीच एक सप्ताह से भी कम का अंतर

नई दिल्ली:

CBSE Term 2, JEE Main 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (JEE Main 2022 ) मेन 2022 का शेड्यूल जारी कर दिया है. शेड्यूल के मुताबिक इस साल जेईई मेन 2022 दो सत्र में आयोजित किया जाएगा. पहला सत्र 16 अप्रैल से 21 अप्रैल के बीच होगा वहीं दूसरा सत्र 24 मई से 29 मई के बीच आयोजित किया जाएगा. जेईई मेन का पहला सत्र 21 अप्रैल को खत्म होगा और ठीक चार दिन बाद यानी 26 अप्रैल से सीबीएसई (CBSE ) की टर्म 2 परीक्षाएं शुरू होंगी. इस साल सीबीएसई कक्षा 12वीं की टर्म 2 परीक्षा और जेईई मेन 2022 परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं कि जेईई मेन 2022 के बीच सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षाओं ने हमें सैंडविच बना दिया है. छात्रों का कहना है कि जेईई मेन के दो सत्रों के बीच है सीबीएसई टर्म 2 परीक्षाएं होंगी, ऐसे में उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल सकेगा.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) की कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 की थ्योरी परीक्षा 26 अप्रैल से होने वाली हैं, वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से यानी 2 मार्च से शुरू हो गई हैं. न सिर्फ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बल्कि कंद्रीय और कई राज्य बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी मार्च-अप्रैल महीने में होने जा रही हैं, ऐसे में जेईई मेन की तैयारी के लिए छात्रों को पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) सेमेस्टर 2 की परीक्षा भी अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होने वाली हैं. इसी कारण से 12वीं छात्र जेईई मेन परीक्षा को लेकर ट्विटर पर ट्वीट कर रहे हैं. 

 ये भी पढ़ें ः जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन से लेकर परीक्षा में हुए दस बदलाव को जानें

JEE Main 2022: जेईई मेन 2022 की परीक्षा दो बार होगी, पहला सत्र अप्रैल में और दूसरा मई में

CBSE Term 2 Practical Exams 2022: सीबीएसई टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा देने वाले छात्र इन निर्देशों का रखें ध्यान

पुलकित अग्रवाल ने ट्वीट किया, जेईई मेन 2022 के लिए ऐसी तारीखें देकर एनटीए ने ठीक नहीं किया है. जो उम्मीदवार 12वीं कक्षा में हैं, उन्हें भारी नुकसान होगा. हम बोर्ड से पहले और बाद में जेईई की तैयारी कैसे कर सकते हैं. यह पूरी तरह से हमारे प्रयास की बर्बादी है."

वहीं रोशन ने ट्वीट किया, जेईई मेन 2022 16 से 21 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा, जैसा कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा घोषित किया गया है. सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगी. दोनों परीक्षाओं के बीच एक सप्ताह से भी कम का अंतर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वयं शापक नामक यूजर ने लिखा, प्लीज, मैं एनटीए से जेईई मेन 2022 (अप्रैल स्लॉट) को स्थगित करने का अनुरोध करता हूं क्योंकि यह उन छात्रों के लिए बहुत असुविधाजनक होगा जो बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं.