CBSE Term 2 Practical Exams 2022: सीबीएसई टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा देने वाले छात्र इन निर्देशों का रखें ध्यान

CBSE Term 2 Practical Exams 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं कल से शुरू होने वाली हैं. इस दौरान स्कूल के साथ-साथ छात्रों को भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक है.

CBSE Term 2 Practical Exams 2022: सीबीएसई टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा देने वाले छात्र इन निर्देशों का रखें ध्यान

सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा कल से शुरू

नई दिल्ली:

CBSE Term 2 Practical Exams 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं कल से शुरू होने वाली हैं. इस दौरान स्कूलों को कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रैक्टिकल परीक्षा को आयोजित करना होगा. प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान स्कूल के साथ-साथ छात्रों को भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक है. सीबीएसई द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है, "भीड़ और सामाजिक दूरी से बचने के लिए, स्कूल को छात्रों के समूह / बैच को प्रत्येक 10 छात्रों के उप समूहों में विभाजित करना होगा. 10 छात्रों का पहला समूह प्रयोगशाला का काम करेगा जबकि दूसरा समूह पेन-पेपर का काम करेंगे."

ये भी पढ़ें ः '10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी'- सुप्रीम कोर्ट ने ऑनलाइन परीक्षा की मांग खारिज की

CBSE Term 1 Result 2021: टर्म 1 परीक्षा परिणाम जारी होंगे इस हफ्ते, रिजल्ट के जुड़े अपडेट के लिए यह आर्टिकल पढ़ें  

कक्षा 10वीं के नियमित छात्रों के लिए आंतरिक परीक्षा स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएगी, जबकि बाहरी परीक्षार्थियों को कक्षा 12वीं के नियमित उम्मीदवारों की प्रैक्टिकल परीक्षा का आकलन करने के लिए सौंपा जाएगा. स्कूलों को 2 मार्च से दैनिक आधार पर प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक को अपलोड करना होगा. सीबीएसई द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया, "अंकों की अपलोडिंग संबंधित कक्षा की अंतिम तिथि तक पूरी हो जाएगी. बोर्ड द्वारा तारीखों के विस्तार पर विचार नहीं किया जाएगा." प्राइवेट स्कूल के छात्रों को अलग से प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं देनी होगी. पिछले साल फेल हुए 12वीं कक्षा के प्राइवेट छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा देनी होगी.

सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा 2022: महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

1.छात्रों को परीक्षा के दौरान फेस मास्क, दस्ताने पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे COVID-19 नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है. छात्रों को अपना हैंड सैनिटाइज़र लाना होगा.

2.सीबीएसई ने सुझाव दिया है कि प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 10 छात्रों के एक बैच को सामाजिक दूरी का अभ्यास करने के लिए दो उपसमूहों में विभाजित किया जा सकता है

3.छात्रों को कक्षा 10वीं 12वीं के प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाने होंगे

4.उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5.परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को ले जाने पर प्रतिबंध है.