विज्ञापन
This Article is From Feb 21, 2023

VIRAL STORY: जब शौक के लिए IITian ने छोड़ दी MNC की नौकरी और YouTube पर शुरू किया चैनल

Viral Story: कहते हैं शौक बड़ी चीज होती है. यह जुमला श्रवण नाम के आईआईटीएन (IITian) पर बिलकुल फिट बैठती है. जिसने मैथ और टीचिंग के शौक को पूरा करने के लिए न सिर्फ मल्टीनेशनल कंपनी (MNC) की नौकरी छोड़ी, बल्कि अपना यू-ट्यूब चैनल खोलकर बच्चों को पढ़ाने लगा.

VIRAL STORY: जब शौक के लिए IITian ने छोड़ दी MNC की नौकरी और YouTube पर शुरू किया चैनल
VIRAL STORY: जब शौक के लिए IITian ने छोड़ दी MNC की नौकरी, और YouTube पर शुरू किया चैनल
नई दिल्ली:

Viral Story on Twitter: कहते हैं शौक बड़ी चीज होती है. यह जुमला श्रवण नाम के आईआईटीएन (IITian) पर बिलकुल फिट बैठती है. जिसने मैथ और टीचिंग के शौक को पूरा करने के लिए न सिर्फ मल्टीनेशनल कंपनी (MNC) की नौकरी छोड़ी, बल्कि अपना यू-ट्यूब चैनल खोलकर बच्चों को पढ़ाने लगा. श्रवण की यह कहानी इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. श्रवण की कहानी को राहुल राज नाम के एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया है. राहुल ने श्रवण को 'मैथ जिनियस' कहा है. 

Maharashtra Board Exams 2023: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू, 10 हजार एग्जाम सेंटर पर हो रही परीक्षा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से ग्रेजुएट श्रवण ने छात्रों को गणित पढ़ाने के लिए एक मल्टीनेशनल कंपनी की हाई सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी. अब वह एक YouTube चैनल चलाते हैं और बच्चों को गणित पढ़ाते हैं. राहुल राज ने श्रवण के यूट्यूब ट्यूटोरियल का एक स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा, "उसने जेईई क्वालीफाई किया और आईआईटी गुवाहाटी में शामिल हो गया. उसने एमएनसी की नौकरी छोड़ दी और गणित पढ़ने और पढ़ाने के तरीके खोजता रहा."

उन्होंने लिखा, "वह संतों की तरह रहते हैं, ट्रैवलर्स की तरह, खानाबदोशों की तरह, क्रेजी लोगों की तरह. सभी को गणित पढ़ाने के लिए जिसे कोचिंग क्लासों ने मार दिया."

ट्विजर यूजर ने अपने दोस्त की तारीफ करते हुए लिखा,"श्रवण भारत में किसी भी IIT JEE कोचिंग क्लास में फैकल्टी का पद प्राप्त कर सकता है और करोड़ों की कमाई शुरू कर सकता है, लेकिन वह मौलिक स्तर पर इन संस्थानों से असहमत है. उसका गुस्सा यह है कि ये कक्षाएं छात्रों में गणित सीखने के जुनून को खत्म कर देती हैं." 

इस ट्वीट को अब तक 10 लाख से ज्यादा व्यूज और 18,000 से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. यही नहीं पोस्ट पर ढेरो यूजर्स ने प्रतिक्रियाएं दी हैं. एक यूजर ने लिखा, "लेकिन प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ हर छात्र का मानना है कि प्रामाणिक ऑनलाइन शिक्षक से अध्ययन करना सबसे अच्छा है, यही कारण है कि भारत में ऑनलाइन कोचिंग व्यवसाय दुनिया में सबसे बड़ा है, इसलिए स्थानीय क्षेत्र के शिक्षक छात्रों को पाने के लिए कितना भी संघर्ष कर रहे हों."

MSBTE Result 2023: एमएसबीटीई विंटर सेशन का रिजल्ट आज हो सकता है जारी, ऐसे करें चेक

वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा, "यदि वह रिसर्च करना चाहता है तो उसे दुनिया के कुछ प्रमुख संस्थानों में जाना चाहिए. वे शुद्ध विज्ञान में रिसर्च और प्रयोग के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करते हैं. भारत अनुप्रयुक्त विज्ञान के लिए अधिक उपयुक्त है." यूजर गणितज्ञ और शतरंज खिलाड़ी श्रीनिवास राघव ने कहा, "उनके बारे में जानना लाजवाब है. वह मेरे जैसे कई अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण है."

एक यूजर ने लिखा, 'श्रवण आपका काम अमेजिंग है, वाह क्या साहस, महिमा और दृढ़ संकल्प की एक प्रेरक कहानी है'. एक अन्य यूजर ने टिप्पणि की, 'वे सच्चे गुरु हैं. आप पर गर्व है.'  

CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट की लेटेस्ट अपडेट और जानिए पास होने के लिए चाहिए कितने अंक?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सरकारी नौकरी के इच्छुकों के लिए उत्तराखंड से अच्छी ख़बर : 4,873 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का संशोधित कैलेण्डर जारी
VIRAL STORY: जब शौक के लिए IITian ने छोड़ दी MNC की नौकरी और YouTube पर शुरू किया चैनल
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Next Article
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com