CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट की लेटेस्ट अपडेट और जानिए पास होने के लिए चाहिए कितने अंक?

CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट को उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. इस परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 55 प्रतिशत अंक लाना होगा. 

CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट की लेटेस्ट अपडेट और जानिए पास होने के लिए चाहिए कितने अंक?

CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट की लेटेस्ट अपडेट और जानिए पास होने के लिए चाहिए कितने अंक?

नई दिल्ली:

CTET Result 2023: देश के 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों को सीटीईटी परीक्षा रिजल्ट का इंतजार है. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा  (CTET) परिणामों को जारी करने की सारी तैयारी कर ली. वहीं सीटीईटी दिसंबर 2022 इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट 2022 फरवरी के अंत तक जारी किया जा सकता है. रिजल्ट की घोषणा के बाद उम्मीदवार सीटीईटी रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि आधिकारिक तौर पर रिजल्ट की तारीख अब तक जारी नहीं की गई है. 

JKPSC Recruitment 2023: जम्मू व कश्मीर मेडिकल ऑफिसर के 378 पदों के लिए आवेदन फॉर्म में सुधार की प्रक्रिया शुरू 

दिसंबर में हुई थी परीक्षा

सीबीएसई सीटीईटी 2022 परीक्षा का आयोजन पिछले साल दिसंबर माह में किया गया था. यह परीक्षा 28 दिसंबर से 7 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी. परीक्षा का आयोजन देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. सीटीईटी आंसर-की 14 फरवरी को जारी किया गया था. इसपर ऑब्जेक्शन करने की अंतिम तारीख 17 फरवरी 2023 थी. उम्मीद है कि सीबीएसई ने सभी ऑब्जेक्शन पर विचार करते हुए सीटीईटी फाइनल आंसर-की और सीटीईट रिजल्ट तैयार कर लिया होगा. 

इतने अंकों की होगी जरूरत

CTET 2023 पासिंग मार्क्स कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हैं. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं.

IAF Agniveer Vayu 2023 Results: अग्निवीर वायु रिजल्ट के साथ जारी हुआ फेज 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

DigiLocker Account में सर्टिफिकेट

सीबीएसई सभी उम्मीदवारों के सीटीईटी 2023 स्कोरकार्ड उनके डिजीलॉकर अकाउंट ( DigiLocker account) में पात्रता प्रमाण पत्र देगा. सीटीईटी मार्कशीट और पात्रता प्रमाण पत्र डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होने के साथ कानूनी रूप से मान्य होंगे.  

CTET Result 2023: ऐसे करें चेक

1.सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

2.सीटीईटी रिजल्ट 2023 लिंक पर क्लिक करें.

3.अब लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

4.ऐसा करने पर आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

5.अब रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें.

6.अंत में आगे के संदर्भ के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CRPF सीआरपीएफ एडमिट कार्ड 2022 रिलीज डेट स्थगित, नई तारीख यहां देखें