ADVERTISEMENT

फ्लाइट की टिकट सस्ते में बुक करने के पांच आसान तरीके

कभी प्रफेशनल रीज़न से और कभी पर्सनल रीज़न से.. आप कभी न कभी हवाई यात्रा कर चुके होंगे. हो सकता है कि कई बार कर चुके हों. ऐसे में क्या आपने गौर किया है कि कभी कभी आपको टिकट अपेक्षाकृत सस्ती मिलती हैं और कभी कभी महंगी.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी12:29 PM IST, 05 Oct 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

कभी प्रफेशनल रीज़न से और कभी पर्सनल रीज़न से.. आप कभी न कभी हवाई यात्रा कर चुके होंगे. हो सकता है कि कई बार कर चुके हों. ऐसे में क्या आपने गौर किया है कि कभी कभी आपको टिकट अपेक्षाकृत सस्ती मिलती हैं और कभी कभी महंगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह इत्तेफाक नहीं होता कि टिकट सस्ती मिल जाए. सही तरीके से प्लानिंग और मैनेजमेंट के जरिए आप हवाई यात्रा के लिए सस्ती टिकट प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं.

फ्लाइट में सफर के दौरान किसी भी तरह की अभद्रता अब पड़ सकती है भारी, लग सकता है यात्रा पर आजीवन प्रतिबंध

1- अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कुछ इस तरह से करिए कि आपको टिकट पर अच्छा खासा डिस्काउंट प्राप्त हो जाए. इसके लिए करना कुछ नहीं है बस उन ऑफर्स पर नजर रखनी है जोकि आपके कार्ड पर दिए जा रहे हैं. अब आपको इसके लिए सबसे पहले करना यह चाहिए कि गूगल में सर्च किया जाए. यानी, गूगल में अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के बैंक का नाम लिखिए और फ्लाइट ऑफर्स लिखिए. जैसे कि- HDFC credit card flight offers. इसे सर्च करने पर कई टूर और ट्रैवल्स की वेबसाइट के अलावा खुद बैंक की साइट के वे लिंक सर्च में आ जाएंगे जिनसे आपको पता चल जाएगा कि आपके कार्ड को लेकर क्या ऑफर्स चल रहे हैं.

2- एक दूसरा बेहतरीन तरीका यह है कि अपने ट्रिप को पहले से प्लान कर लीजिए. जितना हो सके तय समय से काफी पहले ही टिकट बुक कर लीजिए. इमर्जेंसी का कुछ नहीं किया जा सकता लेकिन यदि संभव हो तो आने जाने की तारीख एक डेढ़ महीना पहले बुक करिए. ऐसा देखा गया है कि जितना जल्दी टिकट बुक की जाती है उतना अधिक सस्ते रेट पर आपको टिकट मिलती है. एक अनुमान के मुताबिक 57 दिन पहले टिकट बुकिंग पर अग्रेसिव रेट्स पर टिकट मिलेगी.

3- किस समय पर फ्लाइट लेते हैं, यह भी इसकी कीमत पर असर डालता है. फ्लाइट ऐसे समय पर लीजिए जो कि बिजी बिजनेस आर्स (busy business hrs) न हों. वैसे इस टिप का फायदा आप तब नहीं उठा सकते जब आपको कहीं पर फिक्स्ड समय पर पहुंचना हो. जैसे कि शादी, सेमिनार या फिर ऑफिस की कोई मीटिंग. लेकिन जहां तक संभव हो यदि आपको दिक्कत न हो तो लेट नाइट ट्रैवलिंग करें. सोलो ट्रैवलर्स इसका लाभ ले सकते हैं.

4- ऐसा देखा गया है कि मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करने पर विमानन कंपनियां कई बार डिस्काउंट या ऑफर्स देती हैं. अगर आप डेस्कटॉप या लैपटॉप के जरिए टिकट बुक करते रहे हैं तो अबकी बार ऐप से बुक करके देखिए. अक्सर देखा गया है कि ऐसे टिकट बुकिंग पर कुछ फीसदी छूट मिल जाती है.

VIDEO-रनवे पर फिसला स्पाइसजेट का विमान


5- अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर सीनियर सिटीजन हैं तो हो सकता है कि आपको स्टूडेंट डिस्काउंट या फिर सीनियर सिटीजन डिस्काउंट कंपनी दे दे. ऐसे में कंपनी के कस्टमर केयर या फिर वेबसाइट पर जाकर इस बाबत पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है और जरुरत के मुताबिक फायदा लिया जा सकता है. वैसे छूट की यह रकम काफी कम होती है लेकिन ठीक है, सेविंग के लिहाज से यह भी सेविंग ही है. एक जानकारी के मुताबिक स्पाइसजेट स्टूडेंट्स को 8 फीसदी का डिस्काउंट देती है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT