जीवन प्रमाण अब वीडियो कॉल के ज़रिये करें जमा : SBI ने पेंशनभोगियों की दी सुविधा

नई वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (VLC) सेवा के ज़रिये हर वह शख्स SBI की ऐप या वेबसाइट पर जाकर एक वीडियो कॉल के माध्यम से जीवित होने का प्रमाण दे सकता है, जिसे पेंशन बैंक खाते के ज़रिये मिलती है.

जीवन प्रमाण अब वीडियो कॉल के ज़रिये करें जमा : SBI ने पेंशनभोगियों की दी सुविधा

जीवन प्रमाण बेहद अहम दस्तावेज़ है, क्योंकि यह पेंशनभोगी के अस्तित्व का प्रमाण है...

नई दिल्ली:

पेंशनभोगियों को प्रत्येक वर्ष जीवित रहने का प्रमाण देना होता है, जिसे जीवन प्रमाण कहा जाता है. अब जीवन प्रमाण जमा करवाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक, यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या SBI ने नई वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (VLC) सेवा शुरू की है. इस फीचर के ज़रिये पेंशनभोगी एक वीडियो कॉल के माध्यम से जीवन प्रमाण जमा करवा सकते हैं, और उन्हें इसके लिए बैंक की किसी शाखा में स्वयं जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती.

केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को अपनी पेंशन हासिल करते रहने के लिए प्रत्येक वर्ष अपने जीवित होने का सबूत, यानी जीवन प्रमाण, यानी वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र पेंशन प्रदाता एजेंसी (Pension Disbursing Agency या PDA) को देना होता है. यह प्रमाणपत्र बेहद अहम दस्तावेज़ है, क्योंकि यह पेंशनभोगी के अस्तित्व का प्रमाण है.

नई वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (VLC) सेवा के ज़रिये हर वह शख्स SBI की ऐप या वेबसाइट पर जाकर एक वीडियो कॉल के माध्यम से जीवित होने का प्रमाण दे सकता है, जिसे पेंशन बैंक खाते के ज़रिये मिलती है. इस सेवा के चलते जीवित होने का प्रमाण जमा करवाने के लिए पेंशनभोगी को बैंक की किसी शाखा में खुद जाने की ज़रूरत नहीं रहती है.

वीडियो कॉल के ज़रिये जीवन प्रमाण कैसे जमा करवाएं...

  1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पेंशनसेवा वेबसाइट पर जाएं, या पेंशनसेवा मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें.
  2. वेबसाइट पर जाकर पेज के शीर्ष पर मौजूद 'VideoLC' लिंक पर क्लिक करें. एप्लिकेशन में इसके लिए लैंडिंग पेज पर ही 'Video Life Certificate' का विकल्प मौजूद है.
  3. वह खाता संख्या दर्ज करें, जिसमें आप पेंशन पाते हैं. उसके बाद कैप्चा (captcha) दर्ज करें और बैंक को अपने आधार की डिटेल इस्तेमाल करने के लिए अधिकृत करने की खातिर बॉक्स को चेक करें.
  4. 'Validate Account' बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा.
  5. आवश्यक प्रमाणपत्र सबमिट करें, और 'आगे बढ़ें' (Proceed) पर क्लिक करें.
  6. नए पेज पर पहुंचकर अपनी सुविधा के अनुसार एक वीडियो कॉल के लिए अप्वाइंटमेंट फिक्स करने की खातिर निर्देशों का पालन करें. वीडियो कॉल की पुष्टि के लिए आपको SMS या ईमेल के ज़रिये सूचित किया जाएगा.
  7. मंज़ूरी देने के लिए निर्धारित समय पर वीडियो कॉल ज्वाइन कीजिए.
  8. बैंक अधिकारी के साथ होने वाली कॉल के दौरान आपको एक वेरिफिकेशन कोड पढ़कर सुनाना होगा, और अपना PAN कार्ड भी दिखाना होगा.
  9. वेरिफिकेशन के बाद कैमरा को स्थिर रखें, ताकि बैंक अधिकारी आपके चेहरे की तस्वीर क्लिक कर सके.
  10. वीडियो कॉल के अंत में एक संदेश के ज़रिये आपकी जानकारी रिकॉर्ड कर लिए जाने की पुष्टि की जाएगी. वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (Video Life Certificate) के स्टेटस के बारे में पेंशनभोगी को एक SMS के ज़रिये जानकारी दी जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

--- ये भी पढ़ें ---
* आधार की बायोमेट्रिक्स जानकारी को बेहद आसान तरीके से कैसे लॉक करें
* घर खरीदा है...? तो अब जानें, कैसे तय होगा हाउस टैक्स, और कैसे-कहां होगा जमा
* जीवन प्रमाण ऑनलाइन जमा करने के लिए क्या करें पेंशनभोगी
* मूनलाइटिंग, यानी दो-दो वेतन पाने, से हो सकती हैं टैक्स से जुड़ी दिक्कतें
* घर में रखा है सोना...? जानें लिमिट और टैक्स

Featured Video Of The Day

महाराष्ट्र के CM ने गुवाहाटी में देवी कामाख्या के किए दर्शन