ADVERTISEMENT

दो सप्ताह बाद सेंसेक्स ने फिर छुआ 19,000 अंक का स्तर

ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स करीब 285 अंक चढ़कर दो सप्ताह बाद एक बार फिर से 19,000 अंक के स्तर पर पहुंच गया। वहीं सरकार ने भी विदेश व्यापार नीति में निर्यात को प्रोत्साहन के उपायों की घोषणा की है, जिससे बाजार की धारणा को बल मिला।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:42 PM IST, 18 Apr 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स गुरुवार को करीब 285 अंक चढ़कर दो सप्ताह बाद एक बार फिर से 19,000 अंक के स्तर पर पहुंच गया। वहीं सरकार ने भी विदेश व्यापार नीति में निर्यात को प्रोत्साहन के उपायों की घोषणा की है, जिससे बाजार की धारणा को बल मिला।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 285.30 अंक या 1.52 फीसद की बढ़त के साथ 19,016.46 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स ने यह स्तर इससे पहले 2 अप्रैल को देखा था।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 94.40 अंक या 1.66 फीसद की बढ़त के साथ 5,783.10 अंक पर पहुंच गया। टिकाउ उपभोक्ता सामान, पूंजीगत सामान तथा बैंकिंग खंड के शेयरों में तेजी रही।

निर्यात को प्रोत्साहन के लिए सरकार ने विदेश व्यापार नीति में कई उपायों की घोषणा की है। इसके तहत लोकप्रिय निर्यात संवर्धन पूंजीगत सामान योजना को सभी क्षेत्रों तक विस्तार दिया गया है। वहीं विशेष आर्थिक क्षेत्रों (सेज) को रियायतें दी गई हैं।

जिंस कीमतों में कमी से महंगाई के नीचे आने की संभावना बनी है। इससे रिजर्व बैंक की 3 मई को होने वाली मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों में कटौती की संभावना बनी है। इससे चलते बैंकिंग कंपनियों के शेयरों की पूछ बढ़ गई है। सेंसेक्स की 30 कंपनियों में भारती एयरटेल, एचडीएफसी लि., भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, एलएंडटी, महिंद्रा एंड महिंद्रा तथा मारुति सुजुकी सहित 26 शेयर लाभ में रहे।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT