ADVERTISEMENT

बिहार में नमक बिका 100 रुपये किलो

महंगाई को लेकर लोग कितने परेशान हो गए हैं, इसका अंदाजा उत्तर बिहार में नमक की कीमतों में वृद्धि की अफवाह उड़ने के बाद की स्थिति को देखकर लगाया जा सकता है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:58 PM IST, 14 Nov 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

महंगाई को लेकर लोग कितने परेशान हो गए हैं, इसका अंदाजा उत्तर बिहार में नमक की कीमतों में वृद्धि की अफवाह उड़ने के बाद की स्थिति को देखकर लगाया जा सकता है। उत्तर बिहार के शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में अफवाह के कारण नमक की कीमत 100 रुपये तक पहुंच गई थी।

यही नहीं, लोग बढ़ी कीमतों पर भी बड़ी मात्रा में नमक खरीदते नजर आए। इधर, राज्य के खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री श्याम रजक ने हालांकि इसे पूरी तरह अफवाह बताते हुए कहा कि कहीं भी नमक की किल्लत नहीं है।

रजक ने गुरुवार को कहा कि पूरे बिहार में कहीं भी नमक की किल्लत नहीं है, यह सब अफवाह है। उन्होंने लोगों से अफवाह पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए कहा कि कालाबाजार से नहीं खरीदे। उन्होंने कहा कि अफवाहों का फायदा उठाते हुए दुकानदार अधिक कीमत पर नमक बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित जिलों के जिला अधिकारियों को अफवाहों की जांच करने और दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दे दिया गया है। उन्होंने नमक के कृत्रिम संकट पैदा करने की अफवाह फैलाने का आरोप बिहार के विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लगाया है। रजक ने कहा कि यह अफवाह राज्य सरकार को बदनाम करने के लिए भाजपा द्वारा फैलाया जा रहा है।

इधर, समस्तीपुर के विभिन्न इलाकों में बुधवार को नमक की कीमत में वृद्धि की उड़ी अफवाह के कारण लोग आनन-फानन में दुकान तक पहुंचे और थोक में नमक की खरीदारी की। प्रत्येक व्यक्ति अधिक से अधिक मात्रा में नमक खरीद कर रखना चाह रहा था।

दुकानदारों ने नमक की बढ़ती मांग को लेकर नमक की कीमत में वृद्धि कर दी जिससे 10 से 15 रुपये प्रति किलो बिकने वाले नमक की कीमत 50 से 60 रुपये तक पहुंच गई।

इधर, समस्तीपुर के जिलाधिकारी नवीन चन्द्र झा ने बताया कि नमक की बढ़ी हुई कीमत की खबर मात्र अफवाह है। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों ने नमक की कालाबाजारी की नीयत से इसे जमा कर रखा है। ऐसे लोगों को खिलाफ कानूनी कारवाई करने और अभियान चलाने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया है।

इधर, दरभंगा जिले के बेनीपुर, बिरौल, हायाघाट, कुशेश्वरस्थान, अलीनगर प्रखंडों में भी नमक की कीमतों में वृद्धि को लेकर अफवाह की वजह से लोग घरों से निकले और 60 से 70 रुपये में प्रति किलोग्राम की दर से नमक की खरीददारी की। कई स्थानों पर तो नमक की कीमत 100 रुपये किलोग्राम तक पहुंच गई है।

कुशेश्वर स्थान के बद्री यादव ने कहा "सभी खाद्य पदार्थ की कीमत में वृद्धि हो गई है नमक के भी दाम बढ़ गए तो खाएंगे क्या? इसलिए 20 किलोग्राम नमक खरीद लिए हैं।" सीतामढ़ी जिले के भी कई क्षेत्रों में नमक के दामों में वृद्धि देखी गई।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT