ADVERTISEMENT

अब ट्रेन की वेटिंग टिकट वाले यात्री सस्ती दर पर कर सकते हैं विमान से सफर

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने रेलवे की प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसके तहत प्रतीक्षारत यात्री कम किराये पर विमान से यात्रा कर सकते हैं।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:20 PM IST, 15 Jun 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने रेलवे की प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसके तहत प्रतीक्षारत यात्री कम किराये पर विमान से यात्रा कर सकते हैं। कंपनी ने यह जानकारी यहां सोमवार को एक बयान जारी कर दी।

बयान के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने इस संबंध में गो एयर और स्पाइस जेट विमानन कंपनियों के साथ समझौता किए हैं। समझौते के तहत, आईआरसीटीसी अपनी वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक कराने वाले सभी प्रतीक्षारत यात्रियों को ट्रेन का आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद ई-मेल भेजेगी। सस्ते में विमान यात्रा की सुविधा लेने के लिए रेलवे की टिकट बुकिंग यात्रा की तारीख से तीन दिन पहले की होनी चाहिए।

आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के मुताबिक, "यात्री रेल टिकट रद्द कर सकते हैं और उसी गंतव्य के लिए www.air.irctc.co.in के जरिये हवाई टिकट के लिए कोशिश कर सकते हैं। यह सुविधा सिर्फ उन्हीं रेल मार्गों पर उपलब्ध होगी, जहां विमान द्वारा सेवा प्रदान की जा रही हो।"

अधिकारी ने कहा कि विमान किराया विशेष विमान सेवाओं के लिए उस दिन के किराये की तुलना में कम होगी। उन्होंने कहा, "गो एयर ने हमारे साथ करार कर लिया है, जबकि स्पाइसजेट को अभी अपने इन्वेंटरी से इसे पारित करना है। इनके अलावा अन्य एयरलाइनों के साथ भी बात चल रही है।"

हाल ही में शुरू की गई इस योजना के तहत पिछले महीने करीब 100 टिकट बिक चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत विमान किराया मौजूदा स्पॉट किराये की तुलना में 30-40 फीसदी तक सस्ता होगा। हालांकि, सीटों की संख्या सीमित रहेगी, इसलिए बुकिंग 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर होगी।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT