ADVERTISEMENT

रुपये में गिरावट का दौर जारी, अमेरिकी डॉलर की तुलना में पहली बार पार किया 79 का आंकड़ा

भारतीय रुपये (Indian Rupee) में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) की तुलना में पहली बार रुपया 79 के पार पहुंच गया है. डालर के सामने गिरता रुपये का मूल्य रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है. इसको लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पीएम नरेंद्र मोदी सरकार पर लगातार निशाना साध रहे हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:26 PM IST, 29 Jun 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रुपये (Indian Rupee) में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) की तुलना में पहली बार रुपया 79 के पार पहुंच गया है. डालर के सामने गिरता रुपये का मूल्य रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है.पीटीआई की खबर के अनुसार रुपया बुधवार को अस्थायी रूप से 79 प्रति  एक 1 डॉलर के स्तर को पार कर गया. रुपया 19 पैसे की गिरावट के साथ 79.04 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया. इससे पहले सत्र में, रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 78.86 के कमजोर स्तर पर खुला. इसके बाद शाम तक गिर कर फिर 79.04 पर पहुंच गया. यह स्तर अब तक का सर्नाधिक निचला स्तर है. मंगलवार को रुपया 48 पैसे की गिरावट के साथ 78.85 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था. इसको लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पीएम नरेंद्र मोदी सरकार पर लगातार निशाना साध रहे हैं. 

कल यानी 28 जून को रुपया 48 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ 78.85 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया था. रुपये में गिरावट का कारण विदेशी पूंजी की बाजार से सतत निकासी और कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी है.शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के शोध विश्लेषक, अनुज चौधरी ने कहा, ‘‘कमजोर घरेलू शेयर बाजार और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बीच भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अबतक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. विदेशी निवेशकों की लगातार बिकवाली ने भी रुपये पर दबाव डाला.''

एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक विभाग के उपाध्यक्ष, जतिन त्रिवेदी ने कहा कि विदेशी निवेशकों की सतत बिकवाली और फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख के कारण पिछले छह कारोबारी दिनों में रुपये में गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि यदि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट नहीं आती तो आगे कमजोरी जारी रह सकती है.


 

"CCTV में कैद : रूसी मिसाइलों ने उड़ा डाला यूक्रेन में शॉपिंग मॉल

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT