ADVERTISEMENT

Hyundai ने भारत में लॉन्‍च की आई-20 ऐक्टिव

कोरिया की प्रमुख वाहन कंपनी Hyundai ने भारत में अपनी क्रॉसओवर कार आई-20 ऐक्टिव को लॉन्‍च कर दिया है। यह कार उसकी हैचबैक आई-20 एलीट का स्पोर्ट्स मॉडल है। दिल्‍ली में इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 8.89 लाख रुपये तक है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:43 PM IST, 17 Mar 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

नई दिल्‍ली : कोरिया की प्रमुख वाहन कंपनी Hyundai ने भारत में अपनी क्रॉसओवर कार आई-20 ऐक्टिव को लॉन्‍च कर दिया है। यह कार उसकी हैचबैक आई-20 एलीट का स्पोर्ट्स मॉडल है। दिल्‍ली में इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 8.89 लाख रुपये तक है।

आई-20 ऐक्टिव के पेट्रोल वैरिएंट की कीमत 6.38 लाख से 7.09 लाख रखी गई है जबकि डीजल वैरिएंट की कीमत 7.63 लाख से 8.89 लाख के बीच रखी गई है। आई-20 ऐक्टिव में आई-20 की तुलना में इंटीरयिर और एक्‍टीरियर में काफी बदलाव किए गए हैं लेकिन इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


कंपनी को उम्मीद है कि भारत में उसके कुल उत्पादन में 40 लाख इकाई घरेलू बाजार के लिए होगी। आई-20 एक्विट टोयोटा इटियॉस क्रॉस, फॉक्सवैगन क्रॉस पोलो और फिएट एवेनच्यूरा के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। इन मॉडलों की कीमत 6.23 लाख रुपये से 8.5 लाख रुपये है।

देश में कार बिक्री शुरू करने के करीब दो दशक बाद अब इस साल अपने भारतीय परिचालन से 60 लाख कारों का उत्पादन लक्ष्य रखा है। Hyundai की पूर्ण स्वामित्व वाली Hyundai मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) को उम्मीद है कि मौजूदा वर्ष में यह 13 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज करेगा जो पिछले साल के मुकाबले पांच प्रतिशत अधिक है।



एचएमआईएल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री और विपणन) राकेश श्रीवास्तव ने संवाददाताओं से कहा, ‘2013 में हमने भारत में 50 लाख इकाई का पड़ाव पार किया था। इस साल हमने अपना उत्पादन 60 लाख इकाई से अधिक करने का लक्ष्य रखा है।’ उन्होंने कहा कि इनमें से 40 लाख इकाई घरेलू बाजार और 20 लाख इकाई निर्यात के लिए होगी।

कंपनी की भारतीय बाजार में प्रवेश की योजना के बारे में उन्होंने कहा, ‘हमें इस साल 4.65 लाख इकाई की बिक्री की उम्मीद है जो पिछले साल के मुकाबले 13 प्रतिशत अधिक होगी। पिछले साल हमारी बाजार हिस्सेदारी 16.2 प्रतिशत थी और इस साल हमें उम्मीद है कि यह बढ़कर 17.2 प्रतिशत हो जाएगी।’
श्रीवास्तव ने कहा कि भारत में कार बिक्री पिछले साल 3.2 प्रतिशत बढ़ी जबकि एचएमआईएल की बिक्री आठ प्रतिशत बढ़ी। इस साल जबकि उद्योग को सात-आठ प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद है, कंपनी ने बिक्री में 13 प्रतिशत की वृद्धि का लक्ष्य रखा है।

एचएमआईएल को उम्मीद है कि उसकी नयी कार आई20 ऐक्टिव की कंपनी के पोर्टफोलियो में आई20 श्रृंखला को नेतृत्व की स्थिति में लाने में बड़ी भूमिका होगी।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT