ADVERTISEMENT

टोक्यो से मुंबई और पेरिस तक, शेयर बाजारों में झूमकर कारोबार; कारण- हिलेरी क्लिंटन को 'क्लीन चिट'

सोमवार को बीएसई के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स में 300 अंकों का जोरदार उछाल देखा गया जबकि निफ्टी ने भी 8500 का मनोवैज्ञानिक स्तर पार कर लिया. और, यह सब ईमेल मामले में चुनाव से एक दिन पहले हिलेरी क्लिंटन को एफबीआई द्वारा क्लीनचिट देने के चलते हुआ.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:56 PM IST, 07 Nov 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सोमवार को बीएसई के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स में 300 अंकों का जोरदार उछाल देखा गया जबकि निफ्टी ने भी 8500 का मनोवैज्ञानिक स्तर पार कर लिया. और, यह सब ईमेल मामले में चुनाव से एक दिन पहले हिलेरी क्लिंटन को  एफबीआई द्वारा क्लीनचिट देने के चलते हुआ. एफबीआई की इस हरी झंडी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के लिए पासा पलटने वाला माना जा रहा है.

रविवार को एफबीआई ने कहा कि विदेश मंत्री रहने के दौरान हिलेरी द्वारा निजी ईमेल सर्वर के इस्तेमाल के मामले में नई जांच के बाद उसने अपनी पहले की राय में बदलाव नहीं किया है. एफबीआई की इस घोषणा कि हिलेरी क्लिंटन पर निजी ईमेल सर्वर के इस्तेमाल के लिए आपराधिक मामला नहीं चलेगा, ने बाजारों को जबरदस्त पुश दिया.

एशियाई शेयर बाजारों में भी तेजी दर्ज की गई. एमएससीआई एसी एशिया पैसिफिक इंडेक्स में 0.8 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. जापान में निक्केई 1.6 फीसदी तेजी पर देखा गया. न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के भी आज मजबूती पर खुलने के कयास लगाए जा रहे हैं. डो फ्यूचर्स में इसके 1.3 फीसदी चढ़ने के संकेत हैं. यूरोपीय बाजारों में भी आज तेजी देखी गई. जर्मनी का डीएएक्स, फ्रांस का सीएसी 40 और ब्रिटेन का एफटीएसई 100 जैसे प्रमुख सूचकांक 1.5 फीसदी की तेजी पर देखे गए.

भारतीय बाजार पिछले पांच सेशन में बिकवाली का दौर देख रहे थे जबकि वॉल स्ट्रीट में लगातार नौ सेशन तक गिरावट दर्ज की जा रही थी. एसएमसी ग्लोबल सिक्यॉरिटीज के असिस्टेंट वाइस प्रेजिडेंट (रिसर्च) सौरभ जैन ने कहा- दरअसल बाजार 'लोगों की भावनाओं' (सेंटिमेंट-ड्रिवन) से चलता है. बाजार यह महसूस कर रहे हैं कि क्लिंटन ट्रंप से अधिक मजबूत कैंडिडेट के तौर पर उभरी हैं.

फाइनेंशल और हेल्थकेयर स्टॉक्स एनएसआई इंडेक्स में सबसे अधिक नफा कमाने वाले स्टॉक्स  रहे जबकि पिछले हफ्ते इन्होंने काफी नुकसान दर्ज किया था. निफ्टी बैंक इंडेक्स और निफ्टी फार्मा इंडेक्स में क्रमश: 1.4 फीसदी और 3 फीसदी की तेदी देखी गई जबिक चार सेशन तक इनमें गिरावट देखी जा रही थी. पीएनबी का शेयर 7 फीसदी चढ़ गया जबकि ल्यूनिप का शेयर 8 फीसदी चढ़ गया.  वहीं, पीएनबी हाउसिंह फाइनेंस के शेयरों में 16.5 फीसदी की तेजी दर्ज की गई, इसकी एक्सचेंजों में लिस्टिंग शानदार तरीके से हुई.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT