ADVERTISEMENT

फेक न्यूज से परेशान फेसबुक ने पकड़ने का अपनाया यह तरीका

दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक अपने मंच पर फेक न्यूज (फर्जी समाचार) से मुकाबले करने के लिए तथ्य-जांच कार्यक्रम की शुरुआत कर रही है. कार्यक्रम की शुरुआत फेसबुक ने कर्नाटक से की है, जहां अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी10:28 AM IST, 17 Apr 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक अपने मंच पर फेक न्यूज (फर्जी समाचार) से मुकाबले करने के लिए तथ्य-जांच कार्यक्रम की शुरुआत कर रही है. कार्यक्रम की शुरुआत फेसबुक ने कर्नाटक से की है, जहां अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं. फेसबुक ने कहा कि उसने स्वतंत्र डिजिटल पत्रकारिता पहल के तहत बूम के साथ करार करके कर्नाटक में यह कार्यक्रम शुरू किया है. कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं. फेसबुक ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि भारत में यह कार्यक्रम हमारे मंच पर फर्जी समाचार को फैलने देने से लड़ने के उद्देश्य से शुरू किया गया है.

बूम फेसबुक पर आने वाले अंग्रेजी भाषा के समाचार की समीक्षा करेगी और उसके तथ्यों की जांच एवं प्रमाणिकता का मूल्यांकन करेगी. फेसबुक ने इस तरह की पहल फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, जर्मनी, मेक्सिको, इंडोनेशिया और अमेरिका में भी शुरू की है. बूम सोशल मीडिया या अन्य जगह चल रही खबरों के तथ्यों की जांच परख करके पता लगाती है कि वह फर्जी खबर है या नहीं. (इनपुट भाषा से)

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT