ADVERTISEMENT

दिल्ली : मेजेंटा लाइन जनकपुरी वेस्ट से कालका जी तक की मेट्रो सेवा 28 मई से शुरू

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड अगले हफ्ते से शुरू हो जायेगा. दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में यह सबसे लंबा खंड होगा जिसमें 16 स्टेशन होंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने एक बयान में बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर मेट्रो कारिडोर 25.6 किलोमीटर लंबा है. इसे केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 28 मई को नेहरू एनक्लेव से झंडी दिखाकर शुरू करेंगे.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी05:24 PM IST, 21 May 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड अगले हफ्ते से शुरू हो जायेगा. दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में यह सबसे लंबा खंड होगा जिसमें 16 स्टेशन होंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने एक बयान में बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर मेट्रो कारिडोर 25.6 किलोमीटर लंबा है. इसे केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 28 मई को नेहरू एनक्लेव से झंडी दिखाकर शुरू करेंगे. लोगों के लिए यह सेवा 29 से चालू होगी.

उन्होंने बताया कि मेट्रो को नेहरू एनक्लेव से हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद दोनों गणमान्य व्यक्ति वहां से हौजखास तक पहली ट्रेन में यात्रा करेंगे. अगले दिन से मेट्रो की यात्री सेवा शुरू हो जायेगी. 

पढ़ें - दिल्ली मेट्रो ने कहा- दुरुपयोग रोकने के लिए पानी और शौचालय के लिए मामूली शुल्क वसूलते हैं

बता दें कि इस रूट पर 25 स्टेशन हैं जिनमें से बाकी का उद्घाटन हो चुका है और इसकी सेवाएं लोगों के लिए जारी हैं. इस रुट के सभी 25 स्टेशन इस प्रकार हैं - जनकपुरी पश्चिम, डाबरी मोड़, दशरथ पुरी, पालम, सदर बाजार, टर्मिनल 1 इन्दिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, शंकर विहार, वसन्त विहार, मुनिरका, राम कृष्ण पुरम, आईआईटी दिल्ली, हौज़ खास, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश, नेहरू एन्क्लेव, कालकाजी मंदिर, ओखला एन एस आई सी, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार शाहीन बाग, कालिन्दी कुंज, ओखला पक्षी अभयारण्य, बॉटैनिकल गार्डन.

इस खंड के शुरू होने के साथ ही जनकपुरी पश्चिम से बाटेनिकल गार्डन के बीच 38.2 किलोमीटर लंबे कारिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा. इस लाइन में मेट्रो बदलने की सुविधा जनकपुरी पश्चिम और हौज खास में होगी. जनकपुरी पश्चिम से ब्लू लाइन में द्वारका, नोएडा और वैशाली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है तथा हौजखास से यलो लाइन के लिए हुडा सिटी सेंटर और समयपुर बादली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है. 

पढे़ं- नोएडा में मेट्रो कॉरिडोर के विस्तार के लिए पैसा देगी केंद्र सरकार

इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो कारिडोर की लंबाई बढ़कर 278 किलोमीटर हो जायेगी जिसमें 202 स्टेशन हैं. इस खंड के शुरू होने के साथ ही तीसरे चरण के 88 किलोमीटर कारिडोर में मेट्रो दौड़ने लगेगी. इसके अलावा शेष 72 किलोमीटर में काम पूरा होने की कगार पर है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT