ADVERTISEMENT

कारों का शो आज से, ई-मोबिलिटी पर कंपनियों का जोर

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग की सबसे बड़ी आठ दिवसीय द्विवर्षीय प्रदर्शनी - द ऑटो एक्सपो - मोटर शो 2023 आज से शुरू हो रही है जहां कंपनियां ई मोबिलिटी पर ध्यान केन्द्रित करती दिखेंगी. इसमें न:न सिर्फ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन और उसके कल पुर्जे बल्कि इलेक्ट्रिक कारें और स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) के नये मॉडल और कान्सेपट मॉडल देखने को मिलेंगे. ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन 12 जनवरी 2023 को होगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:35 AM IST, 11 Jan 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग की सबसे बड़ी आठ दिवसीय द्विवर्षीय प्रदर्शनी - द ऑटो एक्सपो - मोटर शो 2023 आज से शुरू हो रही है जहां कंपनियां ई मोबिलिटी पर ध्यान केन्द्रित करती दिखेंगी. इसमें न सिर्फ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन और उसके कल पुर्जे बल्कि इलेक्ट्रिक कारें और स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) के नये मॉडल और कान्सेपट मॉडल देखने को मिलेंगे. ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन 12 जनवरी 2023 को होगा. पहले और दूसरे दिन अर्थात 11 जनवरी और 12 जनवरी को यह शो विशेष रूप से मीडिया के लिए होगा. इसके बाद तीसरे दिन 13 जनवरी को यह सिर्फ बिजनेस विजिटरों के लिए होगा और उसके बाद 14 जनवरी से 18 जनवरी तक यह शो आम आदमी के लिए खुलेगा. 

ऑटोमोटिव कॉम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (एक्मा) और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा प्रदर्शनी के इस 16वें संस्करण की थीम ‘गतिशीलता की दुनिया की खोज' (‘एक्स्प्लोर द वर्ल्ड ऑफ़ मोबिलिटी') है. यह थीम उद्योग की एक ज्यादा सुरक्षित, स्वच्छ, हरे-भरे और जुड़े हुए भविष्य के लिए पर्यावरण के अनुकूल दूरदर्शी सबसे अत्‍याधुनिक टेक्नोलॉजी के दृष्टिकोण से मेल खाती है. यह प्रदर्शनी दर्शकों को बदलते और क्रमिक रूप से विकसित होते मोबिलिटी इकोसिस्टम की समझ प्रदान करेगी और भविष्य के लिए तत्पर नए-नए तथा बेहतर समाधान पेश करेगी.

वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों के शीर्ष संगठन सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के महानिदेशक राजेश मेनन ने कहा है कि, “उद्योग का लक्ष्य इस साल ऑटो एक्सपो में दर्शकों को एक नया आयाम और अनुभव प्रदान करना है जिससे कि वे आसानी से “पर्यावरण के अनुकूल भारतीय मोबिलिटी की दुनिया को एक्‍स्‍प्‍लोर” कर सकें. ऑटो एक्सपो 2023 कंपनियों को नई पीढ़ी की विद्युतीकृत तकनीकों में प्रगति प्रदर्शित करने का मंच प्रदान कर रहा है. यहाँ उपभोक्ता को कार्बन-अनुकूल, सुरक्षित और संयुक्त गतिशीलता के रूपांतरण के लिए ऑटो उद्योग किस प्रकार तैयार हो रहा है, इसका अनुभव प्राप्त होगा. एथनॉल पर भी विशेष फोकस होगा.” 

ऑटो एक्सपो द मोटर शो 2023 में इस बार 48 वाहन विनिर्माताओं समेत 114 ऊद्योग की प्रतिभागिता देखने को मिलेगा. इस मोटर शो में पांच वैश्विक प्रीमियर समेत 75 से अधिक वाहनों के लॉन्च होने की उम्मीद है. इसमें 3 एक्सक्लूसिव पैवेलियन होंगे, जिसमें एथनॉल पैवेलियन में टीवीएस मोटर, हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया, बजाज ऑटो, यामाहा, मोटर इंडिया, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स जैसे टू-व्‍हीलर्स और फोर-व्‍हीलर्स वाहन निर्माताओं द्वारा फ्लेक्स फ्यूल वाहन के वर्किंग प्रोटोटाइप को प्रदर्शित किया जाएगा. अन्य पैवेलियनों में सुपर कार पैवेलियन और विंटेज कार पैवेलियन शामिल हैं जिनमें लग्जरी वाहनों और विंटेज कलेक्शंस का प्रदर्शन किया जाएगा.

इसके अलावा, ऑटो एक्सपो 2023 में ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) यात्री वाहनों, प्योर ईवी टू और थ्री व्‍हीलर्स या प्योर ईवी व्यावसायिक वाहनों समेत सभी श्रेणियों में ईवी वाहनों के उत्पादन में विशेषज्ञता रखने वाले स्टार्ट-अप की अधिक भागीदारी देखने को मिलेगी. इस वर्ष, विभिन्न पावर ट्रेन वाहनों पर व्यापक ध्यान दिया जाएगा, जिसमें इथेनॉल, सीएनजी और एलएनजी जैसे गैसीय ईंधन, ईवी, हाईब्रिड और हाइड्रोजन समेत इलेक्ट्रिफिकेशन तकनीकें शामिल हैं और इनका प्रदर्शन उनके संबंधित पैवेलियन में किया जाएगा.

यह एक्सपो दर्शकों और ऑटोमोबाइल के दीवानों के लिए 13 जनवरी से 18 जनवरी 2023 तक खुला रहेगा, जिसका समय सुबह 11 बजे से शाम 8 बजे तक है. 13 जनवरी विशेष रूप से केवल व्यवसाय के लिए होगा, जिसके बाद 14 जनवरी से 18 जनवरी तक आम लोग प्रदर्शनी का अवलोकन कर सकते हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT