UPI स्कैम से बाल-बाल बचा शख्स, पोस्ट शेयर कर बताई पूरी कहानी, आप भी हो जाएं अलर्ट

OLX Scam Alert: इस घटना को हार्दिक पंड्या नाम के यूजर ने एक्स (पूर्व में ट्विटर ) पर शेयर किया है. जिसमें बताया गया है कि OLX  पर एक iPad लिस्टेड करने के बाद स्कैमर एक इच्छुक खरीदार बनकर उनसे संपर्क किया था.

UPI स्कैम से बाल-बाल बचा शख्स, पोस्ट शेयर कर बताई पूरी कहानी, आप भी हो जाएं अलर्ट

UPI Scam On OLX: स्कैमर ने शख्स को चूना लगाने की मंशा से 10,000 रुपये अधिक भेजे गए अमाउंट को वापस करने का अनुरोध किया.

नई दिल्ली:

देश भर में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) काफी तेजी से इस्तेमाल होने लगा है. इसमें यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) सबसे  पसंदीदा ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म  है. भारत के यूपीआई पेमेंट सिस्टम की मजबूती को इस तरह समझा जा सकता है कि इसका चलन सिर्फ देश में ही नहीं बढ़ रहा बल्कि यूपीआई  ग्लोबल बनने की राह पर है. आज के समय में हर कोई यूपीआई को ऑनलाइन पेमेंट का सबसे आसान प्लेटफॉर्म मान रहा है. लेकिन जैसे- जैसे UPI की लोकप्रियता बढ़ रही है, इसके साथ ही इससे जुड़े स्कैम्स भी तेजी से बढ़ रहे हैं. 

इससे जुड़ा ताजा मामला बेंगलुरु का है, जहां एक स्कैमर ने फर्जी यूपीआई मनी ट्रांसफर स्कैम के जरिए  में Unacademy के एक सीनियर वाइस प्रेसिडेंट को निशाना बनाया.

OLX  पर किए गए iPad के एड के जरिये स्कैमर्स ने बनाया निशाना

इस घटना को हार्दिक पंड्या नाम के यूजर ने एक्स (पूर्व में ट्विटर ) पर शेयर किया है. जिसमें बताया गया है कि OLX  पर एक iPad लिस्टेड करने के बाद एक इच्छुक खरीदार ने उनसे संपर्क किया था. इस दौरान बातचीत होते होते जल्द ही व्हाट्सएप पर चली गई, जहां स्कैमर ने खुद का नाम दिलीप विकास बताते हुए तुरंत पेमेंट करने का ऑफर दिया. यहां उसने चालाकी से यूजर को कहा कि उसने एग्रीमेंट अमाउंट से 10,000 रुपये अधिक ट्रांसफर कर दिया है. इतना ही नहीं .यूजर को भरोसा दिलाने के लिए उसके एक फेक स्क्रीनशॉट भी भेजा. जिसके बाद स्कैमर ने शख्स को चूना लगाने की मंशा से 10,000 रुपये अधिक भेजे गए अमाउंट को वापस  करने का अनुरोध किया.

फर्जी अमाउंट ट्रांसफर करके रिफंड की थी प्लानिंग

हालाँकि, बैंक बैलेंस चेक करने पर, हार्दिक पंड्या नाम के शख्स को पता चला कि उन्हें अकाउंट के डिटेल्स को वेरिफाई करने के लिए केवल 1 रुपये का ट्रांजेक्शन किया गया था. वहीं, ज्यादा रकम कभी नहीं भेजी गई, जिससे शख्स को फर्जी ट्रांसफर और स्कैम के प्रयास का अंदाजा लग गया.

इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए पंड्या ने लिखा, "आज सुबह UPI स्कैम हुआ. OLX पर एक iPad के लिए एक ऐड पोस्ट किया. इसके बाद स्कैमर संपर्क करता है, इसके बाद व्हाट्सएप पर जुड़ता है और तुरंत पैसे ट्रांसफर करने की पेशकश करता है." दूसरे ट्वीट में , उन्होंने लिखा, "जाहिर है, यह जानने में ज्यादा समय नहीं लगा क्योंकि शुरू से ही यह मुझे खतरे की घंटी लगी. लेकिन उसके द्वारा मैन्युअल रूप से भेजे गए फर्जी ट्रांजेक्शन मैसेज सबसे मजेदार था."

पोस्ट वायरल होने पर सोशल मीडिया यूजर्स ने यूं किया रिएक्ट

यह पोस्ट जल्द ही वायरल हो गई और कई यूजर्स ने पंड्या के क्विक रिस्पांस की तारीफ की और कई  यूजर ने अपने साथ हुए इसी तरह के एक्सपीरिएंस शेयर किए. एक यूजर ने लिखा, "ओएलएक्स इस समय ऐसे स्कैम से भरा हुआ है. यहां ऐसे लोग भी हैं जो आर्मी ऑफिसर बनने का दिखावा कर रहे हैं." एक अन्य यूजर ने कमेंट कर कहा, "Olx और quikr इन स्कामर्स के लिए एक अड्डा बन गया हैं और वे आपको एड हटाने के लिए पुश करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, तीसरे यूजर ने कहा, "कुछ लोग तुरंत पैसे ट्रांसफर करने की पेशकश करते हैं और फिर स्कैन करने के लिए एक क्यूआर कोड भेजते हैं. उनका दावा है कि यहस स्कैमर्स एकमात्र तरीका है. मुझे लगता है कि ओएलएक्स भी कुछ नकली खरीदारों को काम पर रखता है. इसका प्रमाण देना मुश्किल है, लेकिन ये लोग वास्तव में आप पर ऐड हटाने के लिए दबाव डालते हैं और कहते हैं कि वे बिना बातचीत किए आपसे खरीदारी करने आ रहे हैं. वे कभी नहीं आते और अब आपको ओएलएक्स पर एक पेड ऐड अपलोड करना पड़ा है.'' पांचवें यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, "OLX जैसे प्लेटफॉर्म पर कुछ भी बेचने की कोशिश करते समय अपने बैंक खाते में हमेशा जीरो बैलेंस रखें. मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था जब मैं अपना डेस्कटॉप बेचने की कोशिश कर रहा था.