विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

त्रिपुरा में मंगलवार दोपहर दो बजे से 48 घंटे के लिये इंटरनेट सेवाओं पर रोक
त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर मंगलवार दोपहर दो बजे से 48 घंटों के लिये इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. आधिकारिक अधिसूचना में यह बात कही गई है. यह कदम अफवाह फैलने से रोकने के लिए उठाया गया है.
नागरिकता संशोधन विधेयक पर शिवसेना का रुख बदलने पर फडणवीस ने सवाल किया : क्या वह कांग्रेस के दबाव में है?
येस बैंक के निदेशक मंडल ने कहा कि वह साइटेक्स होल्डिंग्स और साइटेक इनवेस्टमेंट ग्रुप की 50 करोड़ डॉलर की पेशकश पर विचार करेगा. येस बैंक ने निदेशक मंडल की बैठक के बाद कहा कि एरविन सिंह ब्रैच-एसपीजीपी होल्डिंग की 1.2 अरब डॉलर की बाध्यकारी पेशकश पर भी विचार जारी है.
दिल्ली की एक अदालत ने भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ उन्नाव दुष्कर्म मामले में फैसला 16 दिसंबर के लिए सुरक्षित रखा.

BSE सेंसेक्स 247.55 अंक की गिरावट के साथ 40,239.88 पर बंद हुआ.

बेतिया में युवक ने नाबालिग लड़की को कथित रूप से जला डाला

बिहार : बेतिया में एक युवक ने एक नाबालिग लड़की को कथित रूप से जला दिया. बेतिया की SP निताशा ने बताया, "दोनों के बीच प्रेम संबंध था... लड़की ने एक माह की गर्भवती होने का दावा किया था... आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए टीम गठित कर दी गई है... तफ्तीश जारी है..."

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री तथा शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, "हम विधेयक (नागरिकता (संशोधन) बिल) का समर्थन नहीं करेंगे, जब तक चीज़ें स्पष्ट नहीं हो जातीं..."

चिली का सैन्य विमान 38 यात्रियों के साथ लापता

सैंटियागो से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, अंटार्कटिका जा रहा चिली का एक सैन्य विमान सोमवार को लापता हो गया. विमान में 38 लोग सवार हैं. देश की वायुसेना ने एक बयान में इसकी पुष्टि की. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बयान में कहा गया है कि हरक्यूलिस सी-130 विमान ने सोमवार शाम 4:55 बजे पुंटा एरिनास के चेबुन्को एयरबेस से उड़ान भरी और शाम 6:13 बजे उसका रेडियो संपर्क टूट गया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी से मिले 15 करोड़ रुपये

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों, स्मृति चिह्नों एवं अन्य की 2015 से 24 अक्तूबर, 2019 तक हुई नीलामी से कुल 15.13 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं. संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री को स्वदेश में भेंट किए गये स्मृति चिह्नों, उपहारों आदि की नीलामी से कुल 15.13 करोड़ रुपये प्राप्त हुए..." उन्होंने कहा कि यह नीलामियां 18 फरवरी से 20 फरवरी, 2015, 27 जनवरी से 1 अप्रैल, 2019 तथा 24 सितंबर से 24 अक्तूबर, 2019 के बीच आयोजित की गईं. मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय के पास उपलब्ध अभिलेखों के अनुसार वर्ष 2014 से पहले आयोजित नीलामियों का कोई विवरण नहीं मिला है.
नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर 'अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग' का बयान 'सटीक' नहीं, यह बयान 'सिर्फ उनके पूर्वाग्रहों पर आधारित' है : विदेश मंत्रालय
गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने लोकसभा में नवगठित केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर तथा लद्दाख के विकास के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न के लिखित उत्तर में जानकारी दी, "केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर तथा लद्दाख के कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के 4,800 करोड़ रुपये के भत्तों को मंज़ूरी दे दी गई है..."

कांग्रेस ने बुधवार को राज्यसभा में उपस्थित रहने के लिए अपने सांसदों को तीन पंक्ति का व्हिप जारी किया.

असिस्टेंट प्रोफेसर फिरोज़ खान ने BHU के धर्म विज्ञान संकाय से इस्तीफा दिया, कला संकाय के संस्कृत विभाग में ज्वाइन किया

NDTV संवाददाता के अनुसार, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) धर्म विज्ञान संकाय के साहित्य विभाग के कार्यवाहक संकाय प्रमुख कौशलेंद्र पांडे ने बताया है कि असिस्टेंट प्रोफेसर फिरोज़ खान ने सोमवार शाम को विश्वविद्यालय के धर्म विज्ञान संकाय में अपना इस्तीफा सौंप दिया और उन्होंने कला संकाय के संस्कृत विभाग में ज्वाइनिंग कर ली है.
नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान ने किया संघर्षविराम उल्लंघन, नागरिक घायल

जम्मू से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले के शाहपुर किरनी और बालाकोट सेक्टरों में पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए भारी गोलीबारी की, जिसमें एक नागरिक घायल हो गया. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि प्रधानमंत्री, जो हर विषय पर बोलते हैं, इस मुद्दे (महिलाओं के विरुद्ध अपराध) पर चुप हैं... भारत धीरे-धीरे 'मेक इन इंडिया' से 'रेप इन इंडिया' की ओर बढ़ रहा है..."

जम्मू-कश्मीर में 99.5% छात्रों ने परीक्षा दिया है, लेकिन अधीर रंजन के लिए अब भी हालात सामान्य नहीं है : अमित शाह
मानवाधिकार संरक्षण के लिए कृतसंकल्प रहने की उपराष्ट्रपति ने की अपील

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर देशवासियों से अधिकार और कर्तव्यों के बीच संतुलन कायम करते हुए नागरिक अधिकारों के संरक्षण के लिए कृतसंकल्प रहने की अपील की है. वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर कहा, "मानवाधिकार दिवस के अवसर पर हमारे संविधान में निहित नागरिकों के अधिकारों के संरक्षण के प्रति कृतसंकल्प रहें... स्मरण रहे, अधिकार और कर्तव्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं... हमारे कर्तव्य ही हमारे अधिकारों का स्रोत हैं..."
'देश में महिलाओं, बच्चों और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों के विरुद्ध हिंसा' को लेकर कांग्रेस सांसद कोडिकुन्नील सुरेश ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.

'दिल्ली पुलिस द्वारा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के विद्यार्थियों पर निर्ममता से लाठीचार्ज' किए जाने को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद सौगत रॉय ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.

'असंवैधानिक' नागरिकता (संशोधन) बिल पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : पी. चिदम्बरम

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 के लोकसभा में पारित होने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदम्बरम ने मंगलवार को कहा कि इस 'असंवैधानिक' विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में लड़ी जाएगी. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''नागरिकता (संशोधन) विधेयक असंवैधानिक है... संसद ने उस विधेयक को पारित किया, जो असंवैधानिक है और अब लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी...'' पूर्व केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा, "निर्वाचित सांसद अपनी जिम्मेदारी को वकीलों और न्यायधीशों के ऊपर डाल रहे हैं..." गौरतलब है कि लोकसभा ने सोमवार रात नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी प्रदान की.
फिल्म अभिनेता सुनील शेट्टी को राष्ट्रीय मादक द्रव्य विरोधी एजेंसी (NADA) का ब्रांड एम्बैसेडर नियुक्त किया गया है.

दिल्ली : संसद परिसर में वामदलों के सांसदों ने नागरिकता (संशोधन) बिल, 2019 के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

सूत्र : नागरिकता (संशोधन) बिल, 2019 को बुधवार को राज्यसभा में पेश किया जाएगा.

दिल्ली के किराड़ी में फर्नीचर मार्किट में आग, दमकल की आठ गाड़ियां घटनास्थल पर

NDTV संवाददाता के अनुसार, दिल्ली के किराड़ी इलाके में मंगलवार सुबह लगभग 9 बजे फर्नीचर मार्किट में आग लगने की ख़बर है. दमकल की आठ गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गई हैं.
स्वर्गीय गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह को सम्मानित करने के लिए पटना विश्वविद्यालय का नाम बदलने तथा पद्म पुरस्कार की घोषणा करने की मांग को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद आर.के. सिन्हा ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है.

त्रिपुरा : नागरिकता (संशोधन) बिल के खिलाफ राजधानी अगरतला में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे मजबूत

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट विदेशी निवेशकों के निवेश से मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 10 पैसे की बढ़त के साथ 70.94 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था.
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 33 अंक टूटा, निफ्टी में भी 11 अंक की गिरावट

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार में करीब 33 अंक टूट गया. विदेशी निवेशकों द्वारा ताजा निवेश के बीच निजी बैंकों, IT और वाहन कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स नीचे आया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 33.67 अंक या 0.08 प्रतिशत के नुकसान से 40,453.76 अंक पर कारोबार कर रहा था, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 11 अंक या 0.09 प्रतिशत के नुकसान से 11,926.50 अंक पर था.
वर्ष 2019 के 'वैश्विक भुखमरी सूचकांक में भारत की खतरनाक स्थिति' को लेकर बीजू जनता दल (BJD) सांसद प्रसन्न आचार्य ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है.

तालिबान को पनाह देना बंद कर दे पाकिस्तान, तो अफगानिस्तान में कुछ हफ्तों में खत्म हो जाएगा युद्ध : अमेरिकी सीनेटर

वाशिंगटन से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर ने कहा कि पाकिस्तान अगर अपने यहां तालिबान को पनाह देना बंद कर दे, तो कुछ हफ्तों में ही अफगानिस्तान में जारी युद्ध समाप्त हो जाएगा. सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि अमेरिका को अफगानिस्तान में युद्ध समाप्त करने के लिए तालिबान के बजाय पाकिस्तान से बात करनी चाहिए. ग्राहम ने सोमवार को 'फॉक्स चैनल' को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "मुझे लगता है, हम तालिबान के साथ बातचीत कर गलती कर रहे हैं... मेरा मानना है कि हमें जो करना चाहिए, वह पाकिस्तान से बातचीत है... अगर पाकिस्तान तालिबान को अपने क्षेत्र में पनाह देना बंद कर दे, तो अफगानिस्तान में कुछ सप्ताह में ही युद्ध समाप्त हो जाएगा..."
बोकारो : CRPF जवान ने साथियों पर गोलियां दागीं, दो की मौत, दो ज़ख्मी

NDTV संवाददाता के अनुसार, झारखंड के बोकारो में केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) के एक जवान ने अपने ही साथियों पर गोलियां दागीं, जिसमें दो की मौत हो गई, तथा दो अन्य ज़ख्मी हो गए हैं.
नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ ऑल असम स्टूडेंट यूनियन का प्रदर्शन
जम्मू: सेना की टाइगर डिविजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), मेजर जनरल शरद कपूर ने उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू से सोमवार को मुलाकात की और उन्हें जम्मू जिले में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के आस-पास की सुरक्षा स्थिति की जानकारी दी.
केंद्र सरकार से मणिपुर राज्य में 'इनर लाइन परमिट' (आईएलपी) व्यवस्था लागू होने का आश्वासन मिलने के बाद 'मणिपुर पीपल अगेंस्ट सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल' (एमएएनपीएसी) संगठन ने मंगलवार को मणिपुर बंद का आह्वान वापस ले लिया.
मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने पवई विधानसभा सीट के भाजपा विधायक प्रह्लाद लोधी की सदस्यता सोमवार को बहाल कर दी.
जनता दल (यू) द्वारा लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किये जाने पर पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने सोमवार को निराशा जाहिर की.
राजस्थान: बूंदी जिले में नाबालिग लड़की के साथ उसके घर में रेप.
छत्तीसगढ़: कांकेर में बाघ की खाल निकालने के आरोप में दो पुलिसकर्मियों सहित नौ लोग गिरफ्तार.
जम्मू-कश्मीर: सोमवार को पाकिस्तान की ओर से सीजफायर के उल्लंघन में एक नागरिक जख्मी.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
यूपी में दिवाली से पहले योगी सरकार का तोहफा, कर्मचारियों को मिलेगा बोनस
NEWS FLASH: नागरिकता संशोधन विधेयक पर शिवसेना का रुख बदलने पर फडणवीस ने सवाल किया : क्या वह कांग्रेस के दबाव में है?
हाथरस : तेरहवीं का भोज खाकर लौट रहे थे, बस से हुई टक्कर, पिकअप में सवार 17 की मौत
Next Article
हाथरस : तेरहवीं का भोज खाकर लौट रहे थे, बस से हुई टक्कर, पिकअप में सवार 17 की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com