दूसरों ने ठुकराया तो शाहरुख खान अपनाया, इन रिजेक्टेड 7 फिल्मों ने पठान को बनाया किंग खान, हर एक फिल्म हुई ब्लॉकबस्टर

बॉलीवुड के बादशाह के नाम पर वैसे तो ढेर सारी हिट फिल्में दर्ज है पर शायद ये कम ही लोग जानते होंगे की बॉलीवुड के कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शाहरुख नजर आए उसके लिए वो डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थे.

दूसरों ने ठुकराया तो शाहरुख खान अपनाया, इन रिजेक्टेड 7 फिल्मों ने पठान को बनाया किंग खान, हर एक फिल्म हुई ब्लॉकबस्टर

दूसरे सितारों की ठुकराई इन फिल्मों से शाहरुख बने बॉलीवुड के सुपरस्टार

नई दिल्ली:

शाहरुख खान को बॉलीवुड का बादशाह यूं ही नहीं कहा जाता. फिल्म डर में शाहरुख का ग्रे शेड कैरेक्टर हो या फिर दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे का रोमांटिक हीरो राज. शाहरुख़ ने अपने हर किरदार से फैंस के दिलों पर राज किया है.  अब तक रोमांस किंग माने जाने वाले शाहरुख खान का जवान और पठान में एक्शन देख कर भी फैंस उनके मुरीद हो गए हैं. बॉलीवुड के बादशाह के नाम पर वैसे तो ढेर सारी हिट फिल्में दर्ज है पर शायद ये कम ही लोग जानते होंगे की बॉलीवुड के कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शाहरुख नजर आए उसके लिए वो डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थे. दूसरे एक्टर्स की ठुकराई कुछ फिल्मों को शाहरुख खान ने खुले मन से स्वीकार किया और उनकी बदौलत वो बॉलीवुड के सुपरस्टार बन गए. चलिए आज ऐसी ही कुछ शानदार फिल्मों के बारे में बताते हैं जिनके लिए शाहरुख पहली चॉइस नहीं थे.

डर
शाहरुख खान के करियर में एक नया मोड़ लाने वाली फिल्म 'डर' को लेकर कहा जाता है कि शाहरुख खान इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे. इस फिल्म में हीरो के लिए पहले आशिकी फेम राहुल रॉय को अप्रोच किया गया था लेकिन राहुल राय ने डेट्स की वजह से फिल्म छोड़ दी और तब शाहरुख खान को इस फिल्म में लिया गया. एक पागल प्रेमी की भूमिका में शाहरुख खान ने इस फिल्म को सुपरहिट बना दिया.

दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे
DDLJ आज भी सिनेमाघरों में लगती है. इस फिल्म के जरिए शाहरुख खान बॉलीवुड के स्टार बन गए थे. राहुल और सिमरन की जोड़ी वाली ये फिल्म शाहरुख खान के करियर की बेस्ट फिल्म थी. इस फिल्म के लिए पहले सैफ अली खान को साइन किया गया था. सैफ ने जब फिल्म ठुकरा दी तो ये शाहरुख खान की झोली में आकर गिरी और फिर जो हुआ, आप भी जानते हैं.

डॉन
शाहरुख खान के हिट करियर में एक और नगीना जोड़ने वाली फिल्म डॉन को लेकर कहा जाता है कि पहले इसके लिए रणबीर कपूर को साइन किया जाना था. उनके मना करने के बाद शाहरुख खान को ये फिल्म मिली और उन्होंने बिना आनाकानी के इस फिल्म को स्वीकार किया.

दीवाना
शाहरुख खान की पहली हिट फिल्म कही जाने वाली फिल्म दीवाना भी शाहरुख खान को किसी दूसरे एक्टर की वजह से मिली. इस फिल्म के लिए पहले अरमान कोहली को साइन किया गया था. यहां तक कि फिल्म के पोस्टर में भी पहले अरमान कोहली दिखे थे. बाद में अरमान कोहली की जगह शाहरुख खान को कास्ट किया गया और ये फिल्म उनके करियर की पहली हिट बन गई.

करण अर्जुन
सलमान खान और शाहरुख खान की जोड़ी वाली इस सुपरहिट फिल्म में शाहरुख खान ने अर्जुन का रोल निभाया था. पहले अर्जुन का रोल सनी देओल को दिया जाने वाला था. लेकिन डेट्स की कमी के चलते सनी पाजी ने मना कर दिया और फिल्म शाहरुख खान को मिल गई.

चकदे
इंडियन हॉकी टीम के कोच पर बनी सुपरहिट फिल्म चकदे के लिए भी शाहरुख खान पहली पसंद नहीं थे. इस फिल्म के लिए पहले सलमान खान को मिली थी, लेकिन कहा गया कि सलमान खान फिल्म के क्लाइमेक्स से असहमत थे और उन्होंने फिल्म छोड़ दी. फिर ये फिल्म शाहरुख को मिली और उन्होंने महिला हॉकी टीम का कोच बनकर कमाल कर डाला.

बाजीगर
बाजीगर भी शाहरुख खान के करियर को ऊंचा करने में काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस फिल्म के लिए पहले सलमान खान को अप्रोच किया गया था, लेकिन सलमान खान के मना करने के बाद फिल्म शाहरुख खान को मिल गई और वो बॉलीवुड के बाजीगर बन गए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com