विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 16, 2021

मिथुन चक्रवर्ती की एक साथ 33 फिल्में हुई थीं फ्लॉप, पॉपुलर था 'चक्रवर्ती शॉट'

मिथुन चक्रवर्ती अपने डांस और एक्शन की वजह से फिल्मी दुनिया में खास पहचान रखते हैं. मिथुन चकवर्ती को बॉलीवुड का 'डिस्को डांसर' भी कहा जाता है.

Read Time: 4 mins
मिथुन चक्रवर्ती की एक साथ 33 फिल्में हुई थीं फ्लॉप, पॉपुलर था 'चक्रवर्ती शॉट'
मिथुन चक्रवर्ती हुए 71 साल के
नई दिल्ली:

मिथुन चक्रवर्ती अपने डांस और एक्शन की वजह से फिल्मी दुनिया में खास पहचान रखते हैं. मिथुन चकवर्ती को बॉलीवुड का 'डिस्को डांसर' भी कहा जाता है. उनके डांस स्टाइल पर हर युवा का दिल थिरका भी और फिदा भी हुआ. जमाने गुजर गए पर डांस की बात हो तो 'डिस्को डांसर' को भुलाया नहीं जा सकता. 16 जून यानी आज मिथुन चक्रवर्ती के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ ऐसे दिलचस्प फैक्ट्स जो उनकी मेहनत और सक्सेस दोनों को बखूबी डिफाइन करते हैं...

1. फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से मिथुन ने बकायदा एक्टिंग का कोर्स किया. ये बहुत कम लोग जानते हैं कि एक्टिंग सीखने के बाद मिथुन हेलन के साथ जुड़ गए. मिथुन ने लंबे समय तक डांसिंग क्वीन के असिस्टेंट के तौर पर इंडस्ट्री में काम किया.

2. डांस के अलावा एक्शन के लिए भी जाने जाने वाले मिथुन मार्शल आर्ट में भी ट्रेंड हैं. उन्हें मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट भी हासिल है.

3. मृणाल सेन की फिल्म 'मृगया' मिथुन की डेब्यू फिल्म थी. इसमें मिथुन ने इतना शानदार काम किया कि उन्हें पहली ही फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला.

4. उम्र के इस पड़ाव पर भी इंडस्ट्री में एक्टिव मिथुन ने अपने करियर में 350 से ज्यादा फिल्में की हैं. जिसमें हिंदी के अलावा, बंगाली, भोजपुरी, उड़िया और पंजाबी फिल्में भी शामिल हैं.

5. मिथुन के बारे में कहा जाता है कि वो ऐसे सितारे थे जो एक टेक में शॉट पूरा करते थे. जिसके बाद फिल्म इंडस्ट्री में 'चक्रवर्ती शॉट' का जुमला चल पड़ा था. उस वक्त न्यूकमर्स को चक्रवर्ती शॉट्स यानि एक टेक में शॉट ओके करने के लिए प्रेरित किया जाता था.

6. मिथुन ने वो दौर भी देखा है जब उनके ही सितारे गर्दिश में थे. 1993 से लेकर पांच साल लंबा ऐसा वक्त भी था जब बैक टू बैक मिथुन की 33 फिल्में फ्लॉप हुईं. पर उनका स्टारडम ऐसा था कि उस वक्त भी उन्होंने 12 नई फिल्में साइऩ की थीं.

7. फिल्मों में आने से पहले मिथुन नक्सली आंदोलन से भी जुड़ गए थे. इस बीच हुए एक हादसे ने उनकी जिंदगी बदल दी. एक आंदोलन के दौरान करंट लगने से मिथुन के भाई की मौत हो गई. इससे दुखी मिथुन दोबारा अपने परिवार के पास लौटे और फिर फिल्मी दुनिया का रुख किया.

8. मिथुन और श्रीदेवी के अफेयर की खबरों ने जमकर सुर्खियां बटोरी थीं. बीच में खबरें ये भी आई कि दोनों ने गुपचुप शादी कर ली. पर अपनी पहली पत्नी की वजह से मिथुन श्रीदेवी संग अपना रिश्ता आगे नहीं बढ़ा सके.

9. मिथुन के तीन बेटे और एक बेटी है. इस बेटी को उन्होंने गोद लिया जाता है. कहा ये भी जाता है कि ये बच्ची मिथुन को लावारिस हालत में मिली थी जिसे मिथुन ने कानून औपचारिकताएं पूरी कर गोद लिया है.

10. राजनीति में सक्रिय हुए मिथुन चक्रवर्ती एक बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पेशकश ठुकरा चुके हैं. खुद मिथुन ये बता चुके हैं कि दीदी ने उन्हें राज्यसभा भेजने का ऑफर दिया था. पर मिथुन ने उसे ठुकरा दिया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मीना कुमारी जैसी नहीं आई बॉलीवुड में दूसरी कोई हीरोइन, ये 5 खूबसूरत अनदेखी तस्वीरें हैं प्रूफ, आपने देखी हैं क्या?
मिथुन चक्रवर्ती की एक साथ 33 फिल्में हुई थीं फ्लॉप, पॉपुलर था 'चक्रवर्ती शॉट'
आमिर खान के भाई को लगी इस चीज की लत, सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर खुद बताया
Next Article
आमिर खान के भाई को लगी इस चीज की लत, सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर खुद बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;