विज्ञापन
Story ProgressBack

'खाइके पान बनारस वाला'...अमिताभ बच्चन के लिए नहीं इस एक्टर के लिए बना था गाना, सिंगर को रियल में खाने पड़े थे कई पान

'खाइके पान बनारस वाला'...गाना जितना एंटरटेनिंग है, इसकी कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है. कहा जाता है कि 'डॉन' का 'खाइके पान बनारस वाला' अमिताभ बच्चन के लिए नहीं बल्कि देव आनंद की फिल्म के लिए बना था.

Read Time: 3 mins
'खाइके पान बनारस वाला'...अमिताभ बच्चन के लिए नहीं इस एक्टर के लिए बना था गाना, सिंगर को रियल में खाने पड़े थे कई पान
अमिताभ की डॉन के लिए इस एक्टर की फिल्म के लिए बना था ये गाना
नई दिल्ली:

बॉलीवुड में कई ऐसे गाने हैं, जो सालों पहले आए लेकिन आज भी हर जुबान पर चढ़े हुए हैं. हजारों बार इन गानों को सुना और गुनगुनाया जाता है. हर खास मौके पर एक बार ये गाने बज ही जाते हैं. ऐसा ही एक गाना है अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फिल्म 'डॉन' का 'खाइके पान बनारस वाला'...आज भी यह गाना जैसे ही बजता है तन-मन झूमने पर मजबूर हो जाता है. यह गाना जितना एंटरटेनिंग है, इसकी कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है. कहा जाता है कि 'डॉन' का 'खाइके पान बनारस वाला' अमिताभ बच्चन के लिए नहीं बल्कि देव आनंद की फिल्म के लिए बना था. इस गाने को शूट करने के लिए बिग बी को एक दो नहीं बल्कि कई पान चबाने पड़े थे. तो चलिए बताते हैं आपको इस सॉन्ग से जुड़ी रोचक बातें...

किशोर कुमार नहीं गाना चाहते थे ये गाना

एक इंटरव्यू में लिरिसिस्ट समीर ने 'खाइके पान बनारस वाला' गाने को लेकर कई किस्से शेयर किए. उन्होंने बताया कि 'जब ये गाना शूट हुआ था तब उनकी उम्र 17-18 साल रही होगी. रिकॉर्डिंग रूम में अमिताभ बच्चन, किशोर कुमार और पिता अंजाम एक साथ चर्चा कर रहे थे. तभी जैसे ही किशोर दा ने गाने के बोल सुने उन्होंने इसे गाने से इनकार कर दिया. इसके बाद मेरे पिता ने उन्हें काफी समझाया, जिसके बाद वो गाने को तैयार हो गए.

पान खाकर गाने गाए थे किशोर दा

'खाइके पान बनारस वाला'... 'गाना गाने से पहले किशोर दा ने स्टूडियो में पान मंगवाया. जब पान आया तब किशोर कुमार ने गाने के बोल और अंदाज में तालमेल बनाया. गाने को गाने और नेचुरल फील लाने के लिए किशोर कुमार ने एक के बाद एक कई पान चबाए.'

अमिताभ बच्चन ने खाए 15-16 पान

जब गाने की शूटिंग चल रही थी, तब अमिताभ बच्चन ने एक-दो नहीं बल्कि 15-16 पान चबाए. अमिताभ चाहते थे कि पान उनके होठों को लाल करे और वैसी ही फीलिंग आए. जब ज्यादा पान अमिताभ बच्चन ने खाए तो चूना की वजह से उनका मुंह छिल गया. इस वजह से उन्हें कई दिनों तक तकलीफ झेलनी पड़ी.

देवानंद की फिल्म के लिए बना था गाना

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि 'खाइके पान बनारस वाला' ट्रैक 'डॉन' के लिए नहीं बल्कि देव आनंद की फिल्म 'बनारसी बाबू' (1973) के लिए लिखा गया था. हालांकि इस फिल्म में गाने को शामिल नहीं किया गया. इसके बाद अमिताभ की फिल्म में इसे शामिल किया गया. इसके लिए भी मेकर्स ने कई दिग्गज कलाकारों की सलाह ली कि फिल्म में इस गाने को रखना चाहिए या नहीं. इसके बाद जाने माने एक्टर मनोज कुमार की सलाह पर 'खाइके पान बनारस वाला' गाना 'डॉन' फिल्म में शामिल हुआ और हर किसी की जुबान पर चढ़ गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रणवीर शौरी ने इशारो-इशारों में पूजा भट्ट के साथ अपने रिलेशन पर की बात, रिश्ते को बताया सबसे बड़ा घोटाला
'खाइके पान बनारस वाला'...अमिताभ बच्चन के लिए नहीं इस एक्टर के लिए बना था गाना, सिंगर को रियल में खाने पड़े थे कई पान
अक्षय कुमार ने दिखाई दरियादिली, वजह जान कहेंगे 'बड़े दिलवाला'
Next Article
अक्षय कुमार ने दिखाई दरियादिली, वजह जान कहेंगे 'बड़े दिलवाला'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;