Advertisement

चंडीगढ़ के रिहायशी इलाके में घूमता दिखा तेंदुआ, लोगों को घरों के अंदर रहने को कहा गया...

चंडीगढ़ (Chandigarh) के सेक्टर पांच (Sector 5) में घूमते तेंदुए (leopard) को सोमवार को वन्यजीव अधिकारियों ने सुरक्षित पकड़ लिया. सोमवार की सुबह तेंदुआ रिहायशी इलाके में टहलता हुआ दिखा जिसके बाद पुलिस ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की

Advertisement
Read Time: 12 mins
चंडीगढ़ के रिहायशी इलाके में घूमता दिखा तेंदुआ.
चंडीगढ़:

चंडीगढ़ (Chandigarh) के सेक्टर पांच (Sector 5) में घूमते तेंदुए (leopard) को सोमवार को वन्यजीव अधिकारियों ने सुरक्षित पकड़ लिया. सोमवार की सुबह तेंदुआ रिहायशी इलाके में टहलता हुआ दिखा जिसके बाद पुलिस ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की. हालांकि कोरोना वायरस से देशव्यापी बंद में केंद्रशासित क्षेत्र में कर्फ्यू लगा हुआ है. कैमरा युक्त ड्रोन से तेंदुए पर नजर रखी जा रही थी.

Advertisement

वन एवं वन्यजीव विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तेंदुए को बेहोशी की दवा दी गई और उसके बाद उसे पिंजड़े में बंद करके ट्रक से ले जाया गया. बचाव अभियान में शामिल विभाग के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि उन्होंने बचाव अभियान में छत्तबीड़ चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक का भी सहारा लिया.

उनसे जब पूछा गया कि क्या शिवालिक पहाड़ी से यह वन्यजीव शहर की ओर आया तो उनका जवाब था कि वह अभी इसका पता लगा रहे हैं. उन्हें कुछ स्थानों पर पंजों के निशान मिले हैं और वह इसके जरिए जानवर के मार्ग की खोज कर रहे हैं.

सेक्टर तीन के पुलिस स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर जसपाल सिंह ने बताया, ''रविवार को सेक्टर पांच इलाके में मैंने कुछ हिरणों को सड़क पार करते हुए देखा था.''

Advertisement

गौरतलब है कि लाकडाउन के कारण पिछले कुछ दिनों में जानवरों को सड़कों पर घूमते देखा गया है. इनमें विलुप्त प्राय: जंगली जानवर भी शामिल हैं. नोएडा में एक मॉल के बाहर रोड पर नीलगाय को घूमते पाया गया था जबकि केरल के कोझिकोड में गंध बिलाव को देखा गया था जो कि दुर्लभ जानवरों की श्रेणी में आता है.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election Phase 6: अब तक कितना मतदान, UP में क्या हाल ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: