90s में सड़कों और गलियों पर पसर जाता था सन्नाटा, जब दूरदर्शन पर शुरू होते थे ये 5 धार्मिक सीरियल, लोग हाथ जोड़कर देखते थे टीवी

आपको ऐसा कौन सा शो याद आता है, जिसे देखने के लिए गाड़ियों के पहिए थम जाएं. 1980 से 90 के दशक में ऐसा वक्त वाकई रहा है. जब कुछ शोज को देखने के लिए लोग घर में इकट्ठा होते थे और सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आता था.

90s में सड़कों और गलियों पर पसर जाता था सन्नाटा, जब दूरदर्शन पर शुरू होते थे ये 5 धार्मिक सीरियल, लोग हाथ जोड़कर देखते थे टीवी

टीवी के सामने हाथ जोड़कर बैठ जाते थे लोग जब आते थे ये धार्मिक सीरियल

नई दिल्ली:

सैकड़ों टीवी चैनल्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ओटीटी की भीड़ में आपको ऐसा कौन सा शो याद आता है, जिसे देखने के लिए गाड़ियों के पहिए थम जाएं. लोग सारे काम छोड़ कर सिर्फ उस शो के वक्त का इंतजार करें. कंटेंट की भरमार होने के बावजूद आपको शायद ही ऐसे किसी शो का नाम याद आए, जिसके टेलिकास्ट इंतजार सिर्फ किसी एक को नहीं बल्कि पूरे परिवार को हो. और, घर के सभी लोग, छोटे, बड़े, बच्चे और बुजुर्ग, उसे एक साथ बैठ कर देख सकें. 1980 से 90 के दशक में ऐसा वक्त वाकई रहा है. जब कुछ शोज को देखने के लिए लोग घर में इकट्ठा होते थे और सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आता था.

रामायण

1987 में दूरदर्शन पर जब रामायण का प्रसारण शुरू होता था. घर का एक एक सदस्य टीवी के इंतजार में नजर गढ़ाए बैठा हुआ नजर आता था. ये दूरदर्शन की दुनिया के बहुत ही लोकप्रिय रहे सीरियल में से एक सीरियल था. जो मूलतः रामायण पर ही आधारित था. इसका प्रसारण एक बार फिर महामारी के दौरान भी किया गया था.

महाभारत

रामायण के बाद दूरदर्शन के दर्शकों का मन रमा महाभारत में. ये शो अपने वैभव, शानदार और लंबी चौड़ी स्टार कास्ट के साथ साथ अपने प्रेजेंटेशन के लिए भी लोकप्रिय रहा. कलाकारों के आध्यात्मिक संवाद और बीच बीच में भजनों की प्रस्तुति ने भी शो को खास बनाया.

श्री कृष्ण

भगवान कृष्ण की सीख, जीवन को सरलतम रूप में समझाने की उनकी कला से भरपूर ये सीरियल 1993 में टेलीकास्ट हुआ. भगवान कृष्ण के भक्तों के बीच ये शो बेहद लोकप्रिय हुआ. कृष्ण और भक्तों के बीच जुड़े स्नेह के तार ने शो को हर घर का फेवरेट बना दिया.

ओम नमः शिवाय

भगवान कृष्ण की तरह भगवान शिव भी घर घर तक पहुंचे. 1997 में ओम नमः शिवाय के जाप के साथ दर्शकों ने इस शो को देखना शुरू किया और भक्त-भगवान का रिश्ता और गहरा होता चला गया. अपने आध्यात्मिक कंटेंट के चलते शो काफी पसंद किया गया.

जय हनुमान

बाल हनुमान से लेकर भगवान हनुमान बनने तक हनुमानजी के जीवन और उनकी सीख से जुड़ा था सीरियल जय हनुमान. जो 1997 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ. भगवान हनुमान की लीलाएं और राम भक्ति ने दर्शकों को खूब लुभाया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kiara Advani, Palak Tiwari और Rasha Thadani एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट