NDTV Khabar

इस नवरात्रि व्रत में बनाएं साबूदाने से बनने वाली ये 5 फलाहारी डिश

Updated: 13 मार्च, 2023 05:21 PM

साल 2023 की चैत्र नवरात्रि इस साल 22 मार्च से शुरू हो रही है. 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में लोग 9 दिनों का व्रत रखते हैं और फलाहारी और सात्विक भोजन ही खाते हैं. ऐसे में जो लोग 9 दिनों का व्रत रखते हैं उनके लिए हम लेकर आए हैं साबूदाना से बनने वाली कुछ ऐसी रेसिपी जिनकों आप व्रत के दिनों में बनाकर खा सकते हैं. आइए जानते हैं साबूदाने से बनने वाली ये डिशेज कौन सी है.

साबूदाना वड़ा

साबूदाने को भिगोकर उसमें उबले आलू, मूंगफली दानें मिलाकर इनको वड़े का आकार देकर घी में फ्राई किया जाता है. बाहर से क्रिस्पी और अंदर से सॉफ्ट ये वड़े खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं.

साबूदाना पापड़

होली का त्योहार अभी-अभी निकला है इस दिन हर कोई जमकर पापड़ खाता है ऐसे में आप इस बार व्रत में भी पापड़ खा सकते हैं. साबूदाने से बने पापड़ों को आप व्रत के दिनों में भी खा सकते हैं. इनको बनाना भी बेहद आसान होता है.

साबुदाना खिचड़ी

नवरात्रि हो या फिर कोई भी व्रत इस दौरान साबूदाने का इस्तेमाल खूब किया जाता है. ऐसे में आप साबुदाने की खिचड़ी को कैसे भूल सकते हैं. साबूदाना भिगोकर आलू, जीरा और मूंगफली के दानों को मिलाकर बनाई गई ये डिश बेहद टेस्टी होती है.

साबूदाना खीर

साबूदाने को दूध में डालकर देर तक पकाया जाता है और फिर उसमें शक्कर, मेवे और इलायची मिलाई जाती है. खाने में हल्की मीठी ये खीर बहुत स्वादिष्ट लगती है.

साबूदाना चीवड़ा

साबूदाने से बनने वाला चीवड़ा भी स्नैक के तौर पर व्रत में खाने के लिए एकदम परफेक्ट है. फ्राइड साबुदाने को फ्राइड ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाकर इसे बनाया जाता है. ये खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है.

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com