NDTV Khabar

नवरात्रि में बनाएं स्पेशल व्रत वाली थाली, यहां देखें रेसिपी

Updated: 20 मार्च, 2023 07:34 PM

नवरात्रि के व्रत में भक्तजन 9 दिनों का उपवास रखते हैं. इस 9 दिनों में सात्विक और फलाहारी भोजन ही किया जाता है. इस तरह में खाना बनाने के लिए आपके पास बहुत सीमित ऑप्शंस ही बचते हैं और आप सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर हर दिन क्या बनाया जाए. आज हम आपको बताएंगे नवरात्रि व्रत की थाली में बनाएं जाने वाले 5 खास पकवान.

मलाई कोफ्ता

पनीर और आलू को कद्दूकस कर उसमें कुट्टू को आटे को मिलाकर बाल्स तैयार कर उनको डीप फ्राई करें. टमाटर, अटरक, हरी मिर्च, दही और काजू पेस्ट को मिलाकर ग्रेवी तैयार करें और उसमें तैयार मलाई कोफ्ता मिलाएं. व्रत के लिए परफेक्ट मलाई कोफ्ता बनकर तैयार है.

समा चावल के पुलाव

समा के चावल व्रत में खाए जाते हैं. इनको अच्छे से धुलकर रख दें. एक कुकर में घी, जीरा, हरी मिर्च, अदरक, सेंधा नमक डालकर पकाएं और ऊपर से फ्राई किए हुए काजू डालें.

दही आलू

एक पैन में घी गर्म करें उसमें जीरा, हरी मिर्च, अदरक डालकर फ्राई करें फिर उसमें उबले आलू डालें और थोड़े देर भूनने के बाद उसमें दही डालकर मिक्स करें उबाल आने के बाद नमक डालें. टेस्टी दही आलू बनकर तैयार हैं.

कद्दू की सब्जी

पैन में घी गर्म करें उसमें जीरा, हरी मिर्च, अदरक डालकर मिलाएं फिर कटे हुए कद्दू को डालें और नमक डालकर मिक्स करें. पकने के बाद इसमें गुड़ को घोलकर और अमचूर पाउडर डालें.

साबूदाने की खीर

मीठे में आप साबूदाने की खीर बनाएं. साबूदाने को धोकर अच्छे से दूध में पकाएं और शक्कर डालकर मिक्स कर दें. इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें. टेस्टी खीर बनकर तैयार है.

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com