NDTV Khabar

कब्ज से राहत पाने के लिए खाएं ये 5 बेस्ट फूड

Updated: 13 जनवरी, 2023 02:09 PM

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और खराब खान पान के चलते अधिकतर लोग कब्ज जैसी समस्या का शिकार बन जाते हैं. कम पानी पीना, कम फाइबर का सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी, खराब पाचन और आपके आंत में जीवाणुओं के असंतुलन के कारण कब्ज की समस्या होती है. कब्ज आपको पूरे दिन परेशान करता है जिससे आप बहुत ही अनकंफर्ट महसूस करते हैं. आप इस समस्या से निदान पाने के लिए कुछ नेचुरल तरीके आजमा सकते हैं. आप अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके मल को नरम कर कब्ज से राहत दे सकती हैं.

आलू बुखारा

अगर आप रोजाना कब्ज से जूझते हैं तो 2-3 प्रून लेकर रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. आलू बुखारा में अघुलनशील फाइबर, सोर्बिटोल और क्लोरोजेनिक एसिड होता है जिसका आपके पाचन को अच्छा करता है.

अलसी

ये पाचन में सुधार और कब्ज से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी है. फाइबर में उच्च होने के कारण, अलसी आंतों में पानी को अवशोषित करती है जिससे एक जेल बनता है जो आपके मल को नरम और पास करने में आसान बनाता है. अपने आहार में प्रतिदिन कम से कम 1-2 बड़े चम्मच अलसी के बीज शामिल करें.

हेल्दी फैट

हेल्दी अनसैचुरेटेड-मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाचन संबंधी समस्याओं को कम करते हैं. आप अपने अपने दैनिक आहार में जैतून का तेल, एवोकैडो, नारियल, घी, मेवे और बीज शामिल करें, ये सभी आंतों में संकुचन को बढ़ावा दे सकते हैं और इससे मल त्याग करना आसान हो जाता है.

हरी सब्जियां

अपनी डाइट में ज्यादा ये ज्यादा हरी और रंगीन सब्जियों को शामिल करें, इसमें मौजूद फाइबर आपके मल को बाहर निकालने में मदद करती है. पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि जैसे साग का सेवन करें. ये सभी विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा सोर्स हैं.

सेब

रोजाना एक सेब खाना, खासतौर पर इसके फाइबर से भरपूर छिलके के साथ आपके सेहत को भरपूर लाभ पहुंचाता है. सेब फाइबर से भरपूर होता है, ऐसे में इसके सेवन से कब्ज से राहत पाने में मदद मिलती है. सेब स्किन में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों का एक सोर्स है जो आपके मल को नरम करने में सहायता कर सकते हैं, जिससे इसे पास करना आसान हो जाता है.

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com