'मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट' अब 'मोदी कोड ऑफ कंडक्ट' बन गया है: कपिल सिब्बल ने की चुनाव आयोग की आलोचना

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को आदर्श आचार संहिता (Model Code Of Conduct) के उल्लंघन मामले में क्लीनचिट दे दी है.

'मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट' अब 'मोदी कोड ऑफ कंडक्ट' बन गया है: कपिल सिब्बल ने की चुनाव आयोग की आलोचना

कपिल सिब्बल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को आदर्श आचार संहिता (Model Code Of Conduct) के उल्लंघन मामले में क्लीनचिट दे दी है. चुनाव आयोग ने बैठक के बाद कहा कि पीएम मोदी ने आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया है. वहीं, कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने चुनाव आयोग की आलोचना की है. कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल ने आचार संहिता को एक नया नाम दिया है और 'मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट' को 'मोदी कोड ऑफ कंडक्ट' बताया है. दरअसल, 1 अप्रैल को महाराष्ट्र के वर्धा में अपने भाषण में पहली बार संहिता का उल्लंघन किया था जहां उन्होंने कथित रूप से भगवा आतंकवाद का मुद्दा उठाया था. साथ ही पीएम मोदी ने युवा वोटरों को अपना पहला वोट सेना के नाम पर देने की अपील की थी. 

PM मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे राम राज्य परिषद के प्रत्याशी का नामांकन हुआ खारिज, नाराज स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद धरने पर बैठे 

कपिल सिबब्ल ने मंगलवार को एक ट्वीट किया और लिखा- 'मोदी- 40 टीएमसी विधायक मेरे संपर्क में हैं. मोदी- क्या आपका पहला वोट उन वीर जवानों को समर्पित हो सकता है, जिन्होंने पाकिस्तान नें एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया. कहां है आदर्श आचार संहिता (एमसीसी). अब एमसीसी मोदी कोड ऑफ कंडक्ट हो गया है.' 

आचार संहिता उल्लंघन मामले में चुनाव आयोग ने आजम खान पर फिर की कार्रवाई, अब इतने दिनों तक नहीं कर पाएंगे प्रचार

दरअसल, कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव (Sushmita Dev) ने पीएम मोदी (PM Modi) के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर शिकायत की थी. सुष्मिता देव ने अपनी याचिका में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह द्वारा अपनी सभाओं में आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन की अनेक घटनाओं को सूचीबद्ध किया था. सुष्मिता देव ने कहा था कि मोदी ने 1 अप्रैल को महाराष्ट्र के वर्धा में अपने भाषण में पहली बार संहिता का उल्लंघन किया था जहां उन्होंने कथित रूप से भगवा आतंकवाद का मुद्दा उठाया था.

Election 2019: PM मोदी ने नहीं तोड़ी आचार संहिता, चुनाव आयोग ने दी क्लीनचिट- कांग्रेस ने की थी शि

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्धा में दिये उनके उस भाषण के लिए मंगलवार को क्लीन चिट दे दी जिसमें उन्होंने वायनाड सीट से चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचना की थी और ‘संकेत' दिया था कि केरल के इस संसदीय क्षेत्र में अल्पसंख्यक समुदाय के मतदाताओं की संख्या अधिक है.

चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘मामले की आदर्श आचार संहिता के मौजूदा दिशानिर्देशों/प्रावधानों, जनप्रतिनिधि कानून के तहत और महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट के अनुरूप विस्तृत जांच पड़ताल की गई. जिसके अनुसार आयोग का यह विचार है कि इस मामले में ऐसा कोई उल्लंघन नहीं दिखा है.' कांग्रेस ने इस महीने के शुरू में चुनाव आयोग से सम्पर्क किया था और प्रधानमंत्री मोदी के ‘विभाजनकारी' भाषण के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. 

Election 2019: BJP उम्मीदवार गौतम गंभीर को चुनाव आयोग का नोटिस, जानें क्या है मामला

प्रधानमंत्री ने गत एक अप्रैल को वर्धा में एक रैली को संबोधित करते हुए कथित रूप से कहा था कि विपक्षी दल लोकसभा की उन सीटों से अपने नेताओं को खड़ा करने से ‘‘डरता'' है जहां बहुसंख्यकों का प्रभुत्व है. उन्होंने उक्त टिप्पणी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के केरल के वायनाड से दूसरी सीट के तौर पर चुनाव लड़ने के निर्णय की ओर इशारा करते हुए की थी. राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी से भी चुनाव लड़ रहे हैं. मोदी ने कथित रूप से कहा था, ‘‘कांग्रेस ने हिंदुओं का अपमान किया और देश के लोगों ने पार्टी को चुनाव में दंडित करने का फैसला किया है. उस पार्टी के नेता अब उन लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ने से डर रहे हैं जहां बहुसंख्यक (हिंदू) जनसंख्या का प्रभुत्व है. इसी कारण से वे ऐसे स्थानों पर शरण लेने के लिए बाध्य हैं जहां बहुसंख्यक अल्पसंख्यक हैं.'कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि मोदी की गांधी के खिलाफ टिप्पणी नफरत पैदा करने वाली और विभाजनकारी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: वाराणसी से तेज बहादुर ने दी मोदी को चुनौती