Cholesterol level : इन तरीकों से कर सकते हैं अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल, यहां जानिए 4 टिप्स

Cholesterol control tips : जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत बढ़ जाती है उनमें  हार्ट अटैक, किडनी फेलियर और स्ट्रोक जैसी बड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल जेनेटिक भी होता है. इसके अलावा यह गलत दिनचर्या फॉलो करने की वजह से होता है.

Cholesterol level : इन तरीकों से कर सकते हैं अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल, यहां जानिए 4 टिप्स

Cholesterol से ह्दय संबंधी परेशानियां ज्यादा होती हैं.

खास बातें

  • कोलेस्ट्रॉल से हार्ट डिजीज की समस्या होती है.
  • कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से किडनी फेलियर का भी खतरा बढ़ जाता है.
  • कोलेस्ट्रॉल से ब्रेन स्ट्रोक का भी खतरा होता है.

Cholesterol Management : कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत आम है आजकल. हर घर में इससे पीड़ित एक व्यक्ति मिल जाएगा. जिस भी परिवार में इससे पीड़ित कोई व्यक्ति होता है तो खाना पीना बहुत संभलकर करना पड़ता है. जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत बढ़ जाती है उनमें  हार्ट अटैक, किडनी फेलियर और स्ट्रोक जैसी बड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल जेनेटिक (cholesterol genetic) भी होता है. इसके अलावा यह गलत दिनचर्या फॉलो करने की वजह से होता है. ऐसे में आपको जरूरी है कि कुछ दिनचर्या में बदलाव लाएं ताकि आपका कोलेस्ट्रल कंट्रोल रहे. तो चलिए जानते हैं कोलेस्ट्ऱॉल कंट्रोल करने के लिए क्या क्या किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये रूटीन

-हल्दी से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके सेवन से गंदा कोलेस्ट्रॉल यूरिन के सहारे बाहर निकल जाता है. हल्दी वाला दूध रात में पीने से फायदा जल्दी होता है. तो आज से ही इन उपायों को अपना लीजिए.

- बॉडी से गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकालने में हरी सब्जियां भी सहायक होती हैं. बैंगन और भिंडी में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. 

-कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए नियमित योगासन करें. इससे भी सेहत में सुधार आता है. इससे हार्ट भी मजबूत होता है. इससे कोलेस्ट्रॉल के खतरे से आसानी से बच सकती हैं. जैतून का तेल, कैनोला तेल, ट्री नट्स, और एवोकाडो जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स का सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

- इसके अलावा साल्यूबल फाइबर का सेवन करें. जैसे सेम, मटर, दाल, फल और दूसरे होल ग्रेंस. इनका सेवन प्रोबायोटिक गट बैक्टीरिया को पोषण देता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर मिकालने का काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com