बालों का झड़ने औऱ टूटने से रोकने के लिए रूटीन में करें ये 2 योगाभ्यास

Hair fall : बालों की ठीक से देखभाल नहीं करना, जैसे की बहुत गीली या बहुत सूखे बालों के अंदर कंघी चलाना और बालों को साफ नहीं रखना.

बालों का झड़ने औऱ टूटने से रोकने के लिए रूटीन में करें ये 2 योगाभ्यास

Hair fall का कारण पोषक तत्व की कमी, जैसे- राइबोफ्लैविन, बायोटिन, फोलेट और विटामिन बी12.

Yogasan to stop hair fall : क्या आप बालों का झड़ना, टूटना रोकने के लिए हर तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर चुके हैं. फिर भी आपके बालों की परेशानी बनी हुई है, तो आपको इसके लिए अपनी रूटीन में 2 योगासन को शामिल कर लेना चाहिए. इससे आपके बाल से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं. उन दोनों योगाभ्यास के नाम हैं उत्तान आसन और उष्ट्रासन. इसको करना कैसे है आपको आगे आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

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बाल झड़ना रोकने के लिए योगाभ्यास

उत्तान आसन - पहला आसन है उत्तान योगासन. इसको करने के लिए आप सबसे पहले मैट पर सीधे खड़े हो जाएं फिर अपने दोनों पैरों को 3 इंच तक फैला लीजिए. फिर आपने दोनों हाथों को ऊपर उठाइए  इसके बाद अपने रीढ़ की हड्डी पर जोर देते हुए आगे की तरफ झुकिए और हाथों को जमीन पर टच कराएं. आप इस अवस्था में 5 से 10 सांस तक बने रहें. यह अभ्यास हमारे मास्टर ग्लैंड को स्टीमुलेट करता है, जिससे सारे हार्मोन्स बैलेंस बनाने लगते हैं. साथ ही इसे करने से रक्त का प्रवाह हमारे सिर की तरफ भी बढ़ता है. 

उष्ट्रासन - दूसरा आसन है, उष्ट्रा. इसको करने के लिए आप योगा मैट पर वज्रसान मुद्रा में बैठ जाएं. फिर घुटने पर आप खड़े हो जाएं. इसके बाद दोनों हाथों को कमर पर रखें. फिर सांस भरते हुए पीछे की तरफ शरीर को ले जाएं. इस स्थिति में भी आप 5 से 10 सांस तक रहें. इसको करने से आपके हेयर फॉल की परेशानी तो कम होगी, साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ेगी. 

बाल झड़ने के कारण

1- बालों की ठीक से देखभाल नहीं करना, जैसे की बहुत गीली या बहुत सूखे बालों के अंदर कंघी चलाना और बालों को साफ नहीं रखना.
2- पोषक तत्व की कमी, जैसे- राइबोफ्लैविन, बायोटिन, फोलेट और विटामिन बी12.
3- वहीं, जेनेटिक कारण भी हो सकता है, जैसे- माता-पिता में से किसी के बाल कम हो.
4- हार्मोन के बिगड़े रहने से भी बाल झड़ने लगते हैं

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.