चेहरे पर पड़ गए हैं पिंपल्स के जिद्दी निशान तो करें ये योगाभ्यास, स्किन हो जाएगी सुंदर और बेदाग

Yogasan for skin : अगर आप चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बों से परेशान हो गई हैं तो यहां बताए जा रहे योगासन से डार्क स्पॉट्स को आसानी से कम करे लेंगी. तो चलिए जानते हैं चेहरे के डार्क स्पॉट को हटाने के आसनों के बारे में.

चेहरे पर पड़ गए हैं पिंपल्स के जिद्दी निशान तो करें ये योगाभ्यास, स्किन हो जाएगी सुंदर और बेदाग

Yoga : चक्रासन करने से चेहरे के दाग धब्बे धीरे धीरे कम होने लगते हैं.

Yoga poses for dark spots: योग हर तरह के मर्ज में राहत दिलाता है. इससे ना सिर्फ शरीर एक्टिव होती है बल्कि जीवन में सकारात्मकता आती है. योगाभ्यास करने से पाचन तंत्र, किडनी, गट जैसे अंगों की कार्य प्रणाली में सुधार होता है. इससे स्किन संबंधित परेशानी में भी राहत मिलती है. अगर आप चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बों (dark spot) से परेशान हो गई हैं तो यहां बताए जा रहे योगासन से दाग को आसानी से कम करे लेंगी. तो चलिए जानते हैं चेहरे के डार्क स्पॉट को हटाने के आसनो के बारे में. 

डार्क स्पॉट में करें ये योगासन | Yogasan in dark spot

चक्रासन

चक्रासन करने से चेहरे के दाग धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं. इसे आप एंटी योगासन भी कह सकती हैं. इस योगाभ्यास में शरीर की मुद्रा चक्र के आकार में आ जाता है. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. जिससे चेहरे पर ग्लो और कसाव आता है. इस योगासन को करने से रिंकल्स (wrinkles) भी नहीं होते हैं. तो आज से इस योगासन को अपना लीजिए.

सर्वांगसन

इस योगासन को करने से भी चेहरे पर निखार आता है. इससे ना सिर्फ स्किन की सेहत अच्छी होती है बल्कि पूरे शरीर का स्वास्थ्य बेहतर होता है. इसको करने से बाल हेल्दी और शाइनी बनते हैं और चेहरे पर डार्क स्पॉट्स कम होते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com