हिप ओपनर योगासन करने से कमर, पीठ और पैरों के दर्द में मिलेगा आराम, करने में हैं बेहद आसान

Exercise : आप अपने कसरत से पहले या बाद में हिप ओपनर योग को अपनी रूटीन लाइफ में शामिल करें. ये आसन पूरे दिन बैठने के बाद आपके कूल्हे की मांसपेशियों को आराम देने के साथ नकारात्मकता को भी दूर करता है.

हिप ओपनर योगासन करने से कमर, पीठ और पैरों के दर्द में मिलेगा आराम, करने में हैं बेहद आसान

yoga for pain relief : लोअर बैक पेन, गर्दन में दर्द और पेट संबंधी अन्य परेशानियां में करें हिप ओपनर योगा.

खास बातें

  • कबूतर की तरह बैठकर कुछ आप रिलेक्स हो सकते हैं.
  • अश्व संचालनासन निचले शरीर की मांसपेशियों को फैलाती है.
  • हैप्पी बेबी पोज हैमस्ट्रिंग, कमर और पीठ के निचले हिस्से को आराम देगा.

Hip opener exercise : ज्यादातर लोग घंटों तक बैठकर ऑफिस का काम करते हैं या लंबे समय तक बैठे रहते हैं, जिसके चलते उन्हें लोअर बैक पेन, गर्दन में दर्द और पेट संबंधी अन्य परेशानियां हो सकती हैं. लेकिन इससे बचने के लिए यदि आप हिप ओपनिंग एक्सरसाइज करते है, तो ना सिर्फ आपको इस तरह के दर्द से छुटकारा मिलेगा, बल्कि नकारात्मकता और तनाव (stress) भी कम होगा. तो चलिए हम आपको बताते हैं 6 बेस्ट हिप ओपनर योगा पोजेज (yoga poses) के बारे में.

पिजन पोज

कबूतर की तरह बैठकर कुछ आप रिलेक्स हो सकते हैं. पिजन पोज विशेष रूप से हिप ओपनर और फॉरवर्ड बेंड के रूप में काम करती है, जो आपकी जांघों, कमर, पीठ, पिरिफोर्मिस और पैरों को खींचती है.

अश्व संचालनासन

यह योगासन आपके पूरे निचले शरीर की मांसपेशियों को फैलाती है और आपके कूल्हों को खोलती है, जिससे तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. यह पीठ की मांसपेशियों को खींचने और मुक्त करने के लिए एक अच्छा बैकबेंडिंग पोज भी है.

हैप्पी बेबी पोज

कभी आपने छोटे बच्चों को खुश होते देखा है. वो दोनों पैरों को अपने दोनों हाथों से पकड़ लेते है और जोर-जोर से ठहाके लगाते हैं. यह हिप ओपनिंग आसन आपको आराम देने के साथ नेगेटिविटी को भी दूर करता है. यह आसन आपके हैमस्ट्रिंग, कमर और पीठ के निचले हिस्से को आराम देगा और खिंचाव देगा.

उत्थान प्रतिष्ठासन

उत्थान प्रतिष्ठासन या लिजर्ड पोज अन्य हिप ओपनर्स की तुलना में थोड़ी अधिक कठिन है, लेकिन यह सबसे अच्छे हिप ओपनिंग योगों में से एक है. यह क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग और हिप फ्लेक्सर्स को फैलाता है.

गारलैंड पोज

गारलैंड पोज या मालासन मुद्रा बेहद फायदेमंद है. ये न केवल कूल्हों को खोलता है बल्कि टखनों, हैमस्ट्रिंग, पीठ और गर्दन के दर्द को भी कम करता है. यह आपकी फिजिकल कोर को भी मजबूत करता है.

सुप्त बद्धकोणासन

सुप्त बद्धकोणासन, बाउंड एंगल पोज, बटरफ्लाई पोज, या कोब्बलर पोज, एक बहुत ही असरदार आसन है. यह आपके कोर और कूल्हे की मांसपेशियों को फैलाता है और आपको सभी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com