Weight Loss के लिए किए जा सकते हैं ये 4 योगासन, मुश्किल जरूर हैं ये आसन पर पक्का कम हो जाएगा आपका वजन

Yoga For Weight Loss: कई योगासन ऐसे हैं जिन्हें वजन घटाने के लिए हाई ईंटेंसिटी वर्कआउट की तरह किया जा सकता है. मोटापे से परेशान लोग इन Yoga Poses को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. 

Weight Loss के लिए किए जा सकते हैं ये 4 योगासन, मुश्किल जरूर हैं ये आसन पर पक्का कम हो जाएगा आपका वजन

Weight Loss Yoga: इस तरह योगा करने से घटेगा वजन. 

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए किए जा सकते हैं ये योगासन.
  • इनसे बेली फैट भी होता है कम.
  • मसल्स मजबूत करते हैं ये योगा पोज.

Weight Loss: हाई ईंटेंसिटी एक्सरसाइज और योगा के बीच अक्सर इस बात को लेकर तुलना की जाती है कि दोनों में से वजन घटाने के लिए क्या ज्यादा अच्छा है. असल में ऐसे भी कई योगासन (Yoga Poses) हैं जो किसी हाई ईंटेंसिटी एक्सरसाइज से कम नहीं हैं. इन योगासन को करने में शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी तो बढ़ती ही है साथ ही मसल्स मजबूत भी होती हैं. वहीं, इन्हें करना शुरुआत में थोड़ा मुश्किल लग सकता है लेकिन आदत होते-होते ये योगासन आसान लगने लगते हैं. आइए जानें, वजन घटाने के लिए कौनसी योगा मददगार साबित हो सकती है. 

वजन घटाने के लिए योगा | Yoga For Weight Loss 

धनुरासन 


इस आसन का बेली फैट (Belly Fat) से परेशान लोगों को अत्यधिक फायदा मिलता है. इसे करने के लिए पेट के बल लेटा जाता है. इसके बाद पैरों और हाथों को उठाया जाता है. शरीर के ऊपरी हिस्से को पीछे की तरफ उठाकर हाथों से पैरों को पकड़ा जाता है. वहीं, पैरों को घुटनों से मोड़कर आगे की तरफ लाया जाता है. इस आसन के 2 से 3 सेट किए जा सकते हैं. 
 


त्रिकोणासन 

इस आसन को करना आसान है. इसे करने के लिए अपने दोनों पैरों को फैलाकर खड़ा हुआ जाता है. इसके बाद एक पैर की तरफ झुककर एक हाथ जमीन पर और दूसरा ऊपर हवा में रखा जाता है. दाएं पैर के पास दाएं हाथ को झुकाया जाता है और बाएं पैर के पास बाएं पैर को. त्रिकोणासन (Triangle Pose) वजन घटाने के लिए बेहद अच्छा है. 


सूर्य नमस्कार 


सूर्य नमस्कार में अलग-अलग आसन किए जाए हैं  जिन्हें धीरे या फिर हाई ईंटेंसिटी (High Intensity) के साथ भी किया जा सकता है. यह फुल बॉडी वर्कआउट है जो कंधे, गर्दन, रीढ़ की हड्डी, हाथ, पैरों और पेट के लिए भी अच्छा है. वहीं, यह शरीर का वजन भी कम करता है. 

ब्रिज पोज 

सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. अब अपने पैरों को आपस में जोड़ें और हाथों को कमर के नीचे रखें. अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाते हुए अपने शरीर को भी सामने की तरफ उठाने की कोशिश करें. इस पोजीशन को 10 से 15 सैकंड होल्ड करने के बाद रिलेक्स हो जाएं. यह बेली फैट कम करने और पाचन बेहतर करने में सहायक है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com