Yoga Pose: रहना चाहती हैं Kareena Kapoor की तरह  'HIT OR FIT' तो रोजाना करें उनका ये सीक्रेट योगासन

Fitness Tips: करीना कपूर खान एक पॉपुलर फिटनेस फ्रीक हैं, जो खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के वर्कआउट करती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं करीना कपूर का एक सीक्रेट योगासन, जिससे वे अपनी दिन की शुरुआत करती हैं. बता दें कि करीना का यह योगा पोज कोर वर्कआउट और बॉडी पॉश्चर को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा है.

Yoga Pose: रहना चाहती हैं Kareena Kapoor की तरह  'HIT OR FIT' तो रोजाना करें उनका ये सीक्रेट योगासन

Yoga Pose: फिट रहने के लिए Kareena Kapoor रोजाना करती हैं ये योगासन

नई दिल्ली:

Kareena Kapoor Khan Workout: बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस खुद को फिट रखने के लिए रोजाना योग करती हैं. इस लिस्ट में करीना कपूर का नाम भी शामिल है. बॉलीवुड डीवा करीना कपूर खान फिटनेस फ्रीक लोगों की कतार में किसी से कम नहीं है. ये किसी से छिपा नहीं है कि वे हर दिन योग अभ्यास करती हैं. करीना प्रेग्‍नेंसी के दौरान भी नियमित रूप से योग करती थीं. इसके साथ ही फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से योग के फोटो शेयर भी करती रहती थीं. हाल ही में करीना कपूर की ट्रेनर अंशुका ने इंस्टाग्राम पर करीना की योगासन करते हुए एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें करीना अर्धचंद्रासन करते हुए नजर आ रही हैं. यह योगासन ना सिर्फ वजन को कंट्रोल करता, बल्कि बॉडी को स्ट्रॉन्ग भी बनाता है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और जिम में वर्कआउट करने के लिए हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं तो आपको करीना कपूर खान का ये योगासन अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल कर लेना चाहिए.

करीना कपूर खान एक पॉपुलर फिटनेस फ्रीक हैं, जो खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के वर्कआउट करती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं करीना कपूर का एक सीक्रेट योगासन, जिससे वे अपनी दिन की शुरुआत करती हैं. बता दें कि करीना का यह योगा पोज कोर वर्कआउट और बॉडी पॉश्चर को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा है. इस आसन को करते समय शरीर को त्रिकोण की तरह बनाना पड़ता है. इस योगासन में शरीर चंद्रमा की आधी कला के आकार में आ जाता है, इसलिए इसे अर्ध चंद्रासन या हाफ मून पोज भी कहते हैं. बता दें कि इस आसन में शरीर को सिर्फ हाथ और पैरों के बीच संतुलित किया जाता है.

okopmpf8

​अर्धचंद्रासन करने के फायदे | Benefits Of Doing Ardhachandrasana

अर्धचंद्रासन करने के सबसे लाभकारी फायदों में से एक है टखने (Ankle) और जांघों (Thighs) की हड्डियां मजबूत होना. यह आसन हड्डियां मजबूत करने में बहुत असरदार है.

अर्धचंद्रासन करने से ना केवल शारीरिक गतिविधियां ठीक होती है बल्कि दिमाग भी शांत होता है. इसके साथ ही इससे आपको स्ट्रेस और एंग्जाइटी से लड़ने की शक्ति मिलती है. बच्चों के लिए भी अर्धचंद्रासन काफी फायदेमंद है.

Healh Tips: थकान और पीठ दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये व्यायाम

जिन लोगों को पेट की बीमारी रहती है उन्हें अर्धचंद्रासन ज़रूर करना चाहिए. रोजाना नियमित रूप से अर्ध चंद्रासन का अभ्यास करने पाचन क्रिया दुरुस्त और संतुलित रहती है. साथ ही ये एसिडिटी (Acidity) व कब्ज जैसी समस्याओं को भी दूर करता है.

शरीर से चर्बी हटानी हो तो अर्धचक्रासन का अभ्यास आपको ज़रूर करना चाहिए. इसके अभ्यास से शरीर की निचले और बीच के हिस्से की अतिरिक्त चर्बी बर्न होने लगती है. यह कमर, कूल्हों और जांघो की चर्बी को कम करता है.

ये योगासन आपकी बॉडी को सही टोन में लाने में मदद करता है.

Easy Weight Gain Tips: तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन, तो आजमाएं ये रामबाण इलाज

इसके साथ ही ये आसन पेल्विक मसल्स को ताकत देने के लिए बहुत अच्छा है.

अर्धचंद्रासन करने का दूसरा सबसे बड़ा लाभ हमारे घुटने के पीछे की नस को होता है, जिससे अंग्रेज़ी में हैमस्ट्रिंग (Hamstring) के नाम से जाना जाता है. यह आसन हमारे हैमस्ट्रिंग को खींचता है अर्थात उससे स्ट्रेच करता है. ऐसा करने से हैमस्ट्रिंग (Hamstring) में चोट (injury), मोच और दर्द की आशंका कम हो जाती है.

इस आसन का अभ्यास करने से आपकी शरीर के अधिकांश हिस्से स्ट्रैच होते हैं. खासतौर पर कमर और शरीर के निचले हिस्से पूरी तरह से स्ट्रैच होते हैं, इसलिए लोअर बैक पेन में यह काफी असरदार माने जाते हैं.

Remedies For Body Pain : इन नुस्खों में छिपी है हर मर्ज की दवा, बदन दर्द में तुरंत दे राहत

अर्धचंद्रासन करने का तरीका |  How To Do Crescent Moon Pose 

सबसे पहले ज़मीन पर सीधे खड़े हो जाए.

अब बाएं पैर को दाएं पैर से दो फीट दूर ले जाएं.

इस दौरान आपको अपने हाथ सीधे ही रखने हैं.

साथ ही अब हाथों और पैरों को हिलाते हुए त्रिकोण मुद्रा में ले जाएं.

lqh7olb

इसके बाद अपने दाएं हाथ के पंजे को ज़मीन से थोड़ा सा ऊपर रखें.

वहीं आपके दाएं हाथ के पंजे और दाएं पैर के बीच करीबन डेढ़ फीट की दूरी होनी चाहिए.

एक हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं और दूसरे को उसी पॉजीशन में ऊपर की ओर ले जाएं.

अब अपने बाएं पैर को हवा में उठाए.

ख्याल रखें कि इस दौरान आपको अपने दोनों पैरों के बीच में 90 डिग्री का एंगल रखना होगा. 

लीजिए आपकी अर्धचंद्रासन की मुद्रा बन चुकी है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com