Remedies For Body Pain : इन नुस्खों में छिपी है हर मर्ज की दवा, बदन दर्द में तुरंत दे राहत

Health Tips : कई लोगों को बदन दर्द की शिकायत होती है. बदन दर्द होने के कारण लोगों की दिनचर्या भी काफी प्रभावित हो जाती है. ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही नुकसानदायक हो सकती है. अगर आप भी बदन दर्द की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आपको तुरंत राहत मिल सकती है.

Remedies For Body Pain : इन नुस्खों में छिपी है हर मर्ज की दवा, बदन दर्द में तुरंत दे राहत

Home Remedies For Body Pain : बॉडी पेन और थकान को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

खास बातें

  • बदन दर्द की है शिकायत, अपनाएं ये उपाय
  • बॉडी पेन में आराम देंगे उपाय
  • बदन दर्द में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
नई दिल्ली:

Back Pain Remedies : कई लोगों को बदन दर्द की शिकायत होती है, जो लगभग हर किसी को होती ही है. आजकल की भागदौड़ वाली इस जिंदगी में दिनभर की थकान के बाद बॉडी में दर्द होना आपको काफी चिड़चिड़ा बना देता है. कई लोगों को थोड़ा सा चलने पर पैरों में दर्द होने लगता है तो कई को कमर दर्द या गर्दन दर्द की शिकायत रहती है, जिसके कारण अक्सर किसी भी काम में मन लगा पाना बेहत मुश्किल हो जाता है. कई लोग इस दर्द से निजात पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, जो कभी-कभी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. कई बार नींद सही से पूरी नहीं होने के कारण भी बदन टूटने लगता है. इसके लिए आपको किसी भी तरीके का ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

Remedies For Body Pain : बॉडी पेन में आराम देंगे उपाय 

82abp2v

Photo Credit: iStock

बदन दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

बॉडी पेन से राहत पाने के लिए मसाज सबसे आसान तरीका है. कई बार फिजिकल एक्टिविटी कम होने के कारण भी मसल्स अकड़ जाती है, जो बॉडी पेन का कारण बनता है. मसल्स को रिलेक्स करने के लिए आप मसाज की मदद ले सकती है. आप चाहें तो सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये शरीर में आई सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है.

बदन दर्द में आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप अदरक को पीसकर उसे एक कपड़े में बांध लें. अब कपड़े को गर्म पानी में कुछ मिनट तक डालकर रखें. थोड़ी देर बाद कपड़े को ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद कपड़े को प्रभावित अंग पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. ऐसा 2 से तीन बार करें आपको जल्द आराम मिलेगा.

Remedies For Body Pain : बदन दर्द में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

body pain home

Photo Credit: iStock

मैग्नीशियम और सल्फेट से भरपूर नमक दर्द और सूजन को कम करने में काफी फायदेमंद है. आप बदन दर्द से निजात पाने के लिए नमक की सिकाई कर सकते हैं.


बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप दूध को अच्छी तरह गर्म कर लें. अब इसमें हल्दी मिलायें और पी लें. ये बहुत जल्दी ही असर करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एंटी-ऑक्सीडेंटसे भरपूर दालचीनी में सूजनरोधी गुण होते हैं, जो गठिया के इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपाय माना जाता है. ये जोड़ो के दर्द के साथ-साथ बदन दर्द से भी जल्द राहत दिलाता है. इसके लिए आप  एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी और शहद मिला लें. इसे दिन में 1 या दो बार पियें.