चेहरे की त्वचा पड़ गई है ढीली तो इन स्किन केयर रूटीन से आएगा कसाव

हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिससे आपके फेस से रिंकल्स धीरे-धीरे कम हो सकती है.

चेहरे की त्वचा पड़ गई है ढीली तो इन स्किन केयर रूटीन से आएगा कसाव

मछली कोलेजन फूड (collagen food) में आती है.

Skin care routine : बढ़ती उम्र में चेहरे पर फाइन लाइन (Fine line) और झुर्रियां (wrinkles) नजर आने लगती हैं. ऐसा तब होता है जब कोलेजन शरीर में बनना कम हो जाता है. लेकिन कुछ लोगों को कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं. इसके अलावा वजन घटने और बढ़ने कारण भी फेस लटकने लगता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपके फेस से रिंकल्स धीरे-धीरे कम हो सकती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं.

भारत की इन जगहों पर वसंत ऋतु में घूमना होता है बेस्ट, यहां देखिए लिस्ट

कोलेजन उत्पादन करने वाले फूड

पपीता खाएं

-पपीता स्किन (Papaya for skin) का ख्याल रखने में पहले नंबर पर आता है. इसका इस्तेमाल से आप चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन कम कर सकती हैं. स्किन केयर में कीवी भी आती है. इसके पोषक तत्व भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

खट्टे फल 

- खट्टे फलों को तो खासतौर से स्किन केयर में शामिल करना चाहिए. इससे हमारे चेहरे पर उम्र का प्रभाव कम दिखाई पड़ता है. आप संतरा, नींब, अनानास, अंगूर, स्ट्रॉबेरी आदि खा सकते हैं. 

अनार भी है बेस्ट

- मोती जैसे लाल रंग के बीज अनार के आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करते हैं. इसमें आवश्यक पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को साफ करने और इसे ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं.

मछली खाएं

- मछली कोलेजन फूड (collagen food) में आती है. आप सीमित मात्रा में इसको अपनी डाइट (Fish in Diet) में शामिल कर सकते हैं. इससे कोलेजन का स्तर आपकी शरीर में बढ़ेगा. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी का रिच सोर्स है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com