विज्ञापन
This Article is From Oct 01, 2021

World Vegetarian Day 2021: आज से अपनी डाइट में शामिल करें ये शाकाहारी चीजें, कमाल के हैं फायदे

कई लोगों का मानना है कि वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन के सोर्स बहुत कम होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. इन आहार को भोजन में शामिल करके प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

World Vegetarian Day 2021: आज से अपनी डाइट में शामिल करें ये शाकाहारी चीजें, कमाल के हैं फायदे
World Vegetarian Day 2021: वेजिटेरियन है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें
नई दिल्ली:

World Vegetarian Day: शाकाहार को लेकर अक्सर लोगों के मन में गलतफहमियां रहती हैं. लोगों को लगता है कि शाकाहारी डाइट के मुकाबले मांसाहारी डाइट ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. मांसाहार का सेवन करने वालों की तुलना में शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में दिल की बीमारी, मधुमेह, उच्चरक्तचाप जैसी समस्याओं का खतरा 12 फीसदी तक कम रहता है. आज यानि एक अक्टूबर को (World Vegetarian Day) मनाया जा रहा है. आइये आपको बताते हैं ऐसे कौन से आहार हैं, जिनको भोजन में शामिल करके प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.

1 अक्टूबर को मनाया जाता है World Vegetarian Day

वर्ल्ड वेजिटेरियन डे (World Vegetarian Day) पर खुद के लिए एक वेजिटेरियन डाइट तैयार करने के लिए ये खास दिन हो सकता है. विश्व शाकाहार दिवस (World Vegetarian Day), हर साल 1 अक्टूबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है. लोग कई कारणों से शाकाहारी भोजन (Vegetarian Food) का चयन करते हैं. कुछ लोगों के लिए, शाकाहारी भोजन सेहतमंद रहने या नॉन-वेजिटेरियन हार्मोन से बचने का एक तरीका है. अगर आप शाकाहारी आहार (Vegetarian Diet) यानि वेजिटेरियन डाइट लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो क्या आपने विचार किया है कि आप किस प्रकार के शाकाहारी होंगे? एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि आप अब से नॉनवेज नहीं खाएंगे, तो आपको यह भी प्लान बना लेना चाहिए कि ऐसे कौन से वेजिटेरियन फूड्स हैं, जिन्हें खाकर आप शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को दूर कर सकते हैं.

rf0akuo

World Vegetarian Day: कैसे बनें शाकाहारी? इन चीजों का करें सेवन 

डाइट में शामिल करें ये चीजें

  • प्रोटीन से भरपूर दलिया नाश्ते का हेल्दी विकल्प है. फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन बी1 से भरपूर दलिया के सेवन से पूरे दिन काम करने के लिए शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है.
  • ब्रोकली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटैशियम और कैलोरी से भरपूर ब्रोकली वजन घटाने वालों के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है.
  • दाल-चावल भारतीय भोजन का अहम हिस्सा है और यह बहुत ही सेहतमंद भी होता है. शाकाहारी प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत दालें हैं. अरहर, मूंग, मसूर, चना, उड़द सभी तरह की दालों में हाई प्रोटीन होता है, तो रोजाना दाल को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें.
  • कैल्शिम के साथ ही दूध प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है. यदि आप डायटिंग कर रहे हैं या वजन घटाना चाहते हैं तो आप सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं, इसमें भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. वहीं, अगर आप प्रोटीन की कमी से बचना चाहते हैं, तो रोजाना एक ग्लास दूध पीएं.
  • रोजाना बादाम भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है. फैट, विटामिन और मिनरल से भरपूर बादाम का डेली सेवन करने से सेहत अच्छी रहती है.
  • राजमा को शाकाहारी मीट भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. राजमा को आप सब्जी, सलाद या सूप में मिलाकर खा सकते हैं. राजमा स्वाद के साथ ही सेहत से भी भरपूर होता है.
  • गेहूं के आटे से चपाती के अलावा, परांठा, हलवा आदि कई चीज़ें बनाई जाती है. कार्बोहाइड्रेट के साथ ही प्रोटीन भी भरपूर गेहूं के आटे में विटमिन-बी, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम आदि भी पाए जाते हैं.
  • दूध के अलावा दूध से बने पनीर में भी भरपूर प्रोटीन होती है और पनीर लगभग सबको पसंद आता है. आप पनीर की सब्जी, परांठा, पुलाव कुछ भी बना सकते हैं. बड़ों से लेकर बच्चों तक को इसका स्वाद बहुत भाता है, तो इसे डायट में शामिल करके आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.
  • पौष्टिक तत्वों से भरपूर पालक प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. पालक का सूप बनाने के अलावा आप इसकी सब्जी, दाल, पुलाव आदि भी बना सकते हैं. पालक बड़ों और बच्चों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
World Vegetarian Day 2021: आज से अपनी डाइट में शामिल करें ये शाकाहारी चीजें, कमाल के हैं फायदे
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com