World Heart Day 2021: कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना है बेहद जरूरी, ये कुछ तरीके कर सकते हैं बचाव में मदद

World Heart Day: खासतौर पर कोरोना काल में सेहत का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. यहां आज हम कुछ ऐसे टिप्स की बात करेंगे, जिससे आप अपने हार्ट की सेहत का ख्याल आसानी से रख सकते हैं.

World Heart Day 2021: कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना है बेहद जरूरी, ये कुछ तरीके कर सकते हैं बचाव में मदद

World Heart Day : अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में फाइबर को शामिल करें.

नई दिल्ली :

World Heart Day 2021: एक अच्छी लाइफ के लिए हेल्दी बॉडी बहुत जरूरी है और हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी है हेल्दी हार्ट. मौजूदा दौर में ज्यादातर लोग काफी बिजी रहते हैं और अपनी सेहत के लिए समय नहीं निकाल पाते और बढ़ती उम्र के साथ उन्हें सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हार्ट को हेल्दी रखना हेल्दी लाइफस्टाइल का बड़ा पार्ट है. खासतौर पर कोरोना काल में सेहत का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. यहां आज हम कुछ ऐसी टिप्स की बात करेंगे, जिससे आप अपने हार्ट की सेहत का ख्याल आसानी से रख सकते हैं. 

एक्टिव रहें 

अगर आप रोजाना कुछ आधे घंटे की नॉर्मल एक्सरसाइज करते हैं तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आप अगर ज्यादा व्यस्त रहते हैं तो हफ्ते में 5 दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. 

बॉडी वेट मैनेज करें

ओबेसिटी यानी मोटापा आपके हार्ट का बहुत बड़ा दुश्मन है इसलिए जरूरी है कि आप अपने बॉडी वेट हमेशा सही रखें. ओवरवेट लोगों में हार्ट से जुड़ी समस्याओं का खतरा अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा रहता है. 

डाइट में शामिल करें फाइबर 

फाइबर आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में फाइबर को शामिल करें. इसके लिए आप होलमील ब्रेड, ओट्स, पोटेटो विद स्किन, फल और सब्जियां खाने में शामिल कर सकते हैं. 

n29jqn7g

World Heart Day 2021: अच्छी सेहत के लिए अच्छा खान-पान है जरूरी 

सैचुरेटेड फैट कम लें 


ज्यादा सैचुरेटेड फैट वाली डाइट लेने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए लो फैट मिल्क व अन्य लो फैट फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अल्कोहल व स्मोकिंग से दूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए अल्कोहल से दूरी बना कर रखें और अगर लेते भी हैं तो कम मात्रा में ही लें. अल्कोहल में भारी मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे बॉडी वेट के साथ-साथ ब्लड कोलेस्ट्रॉल भी तेजी से बढ़ता है. इसी प्रकार धूम्रपान भी दिल का दुश्मन है. बेहतर होगा कि हेल्दी हार्ट के लिए बीड़ी, सिगरेट, हुक्का जैसी चीजों से दूर रहें.