World Health Day 2021: हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज़ाना करें ये 5 काम, बीमारियों से रहेंगे दूर!

World Health Day 2021: वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day 2021) हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है. लोगों को अच्छी सेहत के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य़ से हर साल यह दिन मनाया जाता है.

World Health Day 2021: हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज़ाना करें ये 5 काम, बीमारियों से रहेंगे दूर!

World Health Day 2021: हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज़ाना करें ये 5 काम.

नई दिल्ली:

World Health Day 2021: वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day) हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है. लोगों को अच्छी सेहत के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य़ से हर साल यह दिन मनाया जाता है. वहीं, आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत और खानपान पर ध्यान देना ही भूल गए हैं, जिसके चलते वे कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. आज  वर्ल्ड हेल्थ डे के दिन हम आपको सेहतमंद रहने के कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकेंगे.

- रोजाना 12-14 गिलास पानी पिएं
हमारे शरीर की हर कोशिका को उसका काम सही ढंग से करने के लिए पानी की जरूरत होती है. इसलिए फिट और हेल्दी रहने के लिए सबसे पहले भरपूर मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है. वजन कम करने में पानी अहम भूमिका निभाता है. 

- धूप लेना है जरूरी
हम सभी जानते हैं कि धूप से शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हमारी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए बहुत अहम है. 

- एक्सरसाइज भी है जरूरी
फिट और सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है. फिट रहने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज को बैलेंस जरूर करें. अगर आपको एक्सरसाइज़ करने का समय नहीं मिलता तो वॉक जरूर करें.


- टीवी या मोबाइल का कम इस्तेमाल करें
लंबे समय तक किसी भी स्क्रीन को देखने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है. इसके साथ ही नींद न आने की समस्या हो जाती है, जिससे मानसिक सेहत बुरी तरह  प्रभावित होती है. इसलिए सोने से करीब 30 मिनट पहले तक मोबाइल या टीवी से दूर रहें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- भरपूर नींद लें
सेहतमंद शरीर के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि जब आप सोते हैं तो आपकी बॉडी खुद ही रिपेयर यानी मरम्मत का काम शुरू कर देती है. इसलिए अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कम से कम 6-8 घंटे की नींद महत्वपूर्ण है.