विज्ञापन

World Breastfeeding Week 2024 : क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक, मां का दूध बच्चे के लिए है कितना फायदेमंद

breastfeeding benefits for mom and child : स्तन का दूध न केवल शिशुओं को उनकी ज़रूरत के सभी पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि यह एंजाइम और एंटीबॉडी जैसे आवश्यक तत्व भी प्रदान करता है. 

World Breastfeeding Week 2024 : क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक,  मां का दूध बच्चे के लिए है कितना फायदेमंद
World Breastfeeding Week In Hindi : जन्म के बाद पहले दिनों के दौरान, आपके स्तनों से कोलोस्ट्रम नामक गाढ़ा और पीला तरल पदार्थ निकलता है.

World Breastfeeding Week 2024 : 1 से 7 अगस्त तक हर साल विश्व स्तर पर ''वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक'' मनाया जाता है, ताकि शिशु के लिए स्तनपान के महत्व को उजागर किया जा सके. यह दिन माताओं को सशक्त बनाने, परिवारों को शिक्षित करने और जागरूकता बढ़ाने वाली सहायक नीतियों को बढ़ावा देता है. इसके महत्व पर जोर देते हुए, यह कार्यक्रम स्तनपान को बढ़ावा देकर और हर बच्चे को जीवन में सबसे बेहतरीन शुरुआत देने की गारंटी देने का समर्थन करता है.

वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक का इतिहास

(WBW - World breast feeding) हर साल 1-7 अगस्त को 1990 के इनोसेंटी घोषणापत्र की स्मृति में मनाया जाता है.

इन तीन चीजों के बीज से तैयार चूर्ण आपके हॉर्मोन को करेंगे बैलेंस, यहां जानिए बनाने का तरीका

WBW की शुरुआत 1992 में हुई थी, जिसके वार्षिक थीम में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली, महिलाएं और काम, स्तनदूध के विकल्प के विपणन की अंतर्राष्ट्रीय संहिता, सामुदायिक सहायता, पारिस्थितिकी, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, शिक्षा और मानवाधिकार शामिल हैं. विश्व स्तनपान वीक का इस साल थीम "अंतर को पाटना: सभी के लिए स्तनपान सहायता."

आपको बता दें कि इस थीम के तहत यूनिसेफ और डब्ल्यूएचओ ने माताओं तथा शिशुओं के जीवित रहने तथा फलने-फूलने के अधिकारों की रक्षा के लिए स्तनपान सहायता में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया है. 

बच्चे को स्तन पान कराने के फायदे

  1. स्तन का दूध न केवल शिशुओं को उनकी जरूरत के सभी पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि यह एंजाइम और एंटीबॉडी जैसे आवश्यक तत्व भी प्रदान करता है. 
  2. स्तनपान में वह सब कुछ होता है जो शिशु को जीवन के पहले 6 महीनों में चाहिए, सभी सही अनुपात में. इसकी संरचना भी शिशु की बदलती ज़रूरतों के अनुसार बदलती है, खासकर शुरूआत में पहले महीने के दौरान.
  3. जन्म के बाद पहले दिनों के दौरान, आपके स्तनों से कोलोस्ट्रम नामक गाढ़ा और पीला तरल पदार्थ निकलता है. इसमें प्रोटीन अधिक होता है, चीनी कम होती है और यह लाभकारी यौगिकों से भरा होता है. 
  4. कोलोस्ट्रम आदर्श पहला दूध है और नवजात शिशु के अपरिपक्व पाचन तंत्र को विकसित करने में मदद करता है. पहले कुछ दिनों के बाद, जैसे-जैसे शिशु का पेट बढ़ता है, स्तन अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन करना शुरू कर देते हैं.

ब्रेस्टफीडिंग कराने से मां को क्या होता है फायदा

  1. एक्सपर्ट के अनुसार जो माएं स्तनपान कराती हैं उनमें स्तन कैंसर होने का खतरा कम होता है. स्तनपान कराने से असामान्य कोशिका वृद्धि के जोखिम को कम करने में एक महत्वपूर्ण कारक होता है, जो कैंसर का कारण बन सकता है.
  2. ऑक्सीटोसिन, जिसे "लव हार्मोन" कहा जाता है, प्रसव और स्तनपान के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब एक मां स्तनपान कराती है, तो उसका शरीर ऑक्सीटोसिन का स्त्राव होता है, जो दो महत्वपूर्ण उद्देश्यों को पूरा करता है. सबसे पहले, यह मां और बच्चे के बीच इमोशनल बॉन्ड को बढ़ाते हैं. दूसरा, गर्भाशय को गर्भावस्था से पहले के आकार में लौटने में मदद मिलती है.
  3. स्तनपान प्रसव के बाद बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. असल में जब एक मां स्तनपान कराती है, तो उसका शरीर दूध उत्पादन करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा और कैलोरी खर्च करता है. 
  4. स्तनपान कराने से ऑक्सीटोसिन का स्राव खुशी और आराम का अनुभव कराता है. इसके अलावा, स्तनपान कराने वाली माताओं में पोस्टपार्टम डिप्रेशन का जोखिम कम पाया गया है.

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है फल खाने का सही तरीका, सेहत को मिलते हैं फ्रूट्स के पूरे फायदे 
World Breastfeeding Week 2024 : क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक,  मां का दूध बच्चे के लिए है कितना फायदेमंद
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com