Parenting tips :  वर्किंग पेरेंट्स जरूर सिखाएं अपने बच्चों को ये 4 बातें, बच्चा बनेगा आत्मविश्वासी

Parenting tips : हम आपको यहां पर ऐसी 4 जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिसको आपको बच्चे को घर पर अकेला छोड़ने से पहले जरूर सीखानी चाहिए, ताकि वो घर पर सुरक्षित रहे.

Parenting tips :  वर्किंग पेरेंट्स जरूर सिखाएं अपने बच्चों को ये 4 बातें, बच्चा बनेगा आत्मविश्वासी

Parenthood : घर में बच्चे के लिए पर्याप्त खाने का सामान रखें, ताकि घर से दूर रहने पर उसे भूख लगे तो खा सके.

Tips for working parents : आजकल पति-पत्नी (tips for working husband wife) दोनों ही वर्किंग हैं जिसके चलते घर की व्यवस्था को आपसी समझ बूझ के साथ चलाना पड़ता है. और समझदारी के साथ तब और काम लेना पड़ता है जब आप पेरेंट्स (child care tips) बन चुके हों तो. ऐसी स्थिति में हम आपको यहां पर ऐसी 4 जरूरी (parenting tips) बातें बताने जा रहे हैं जिसको आपको बच्चे को घर पर अकेला छोड़ने से पहले जरूर सीखानी चाहिए, ताकि वो घर पर सुरक्षित रहे.

बच्चों को सिखाएं ये 4 बातें

- सबसे पहली चीज अपने बच्चे को घर का नंबर जरूर याद दिलाएं. जिससे वो किसी परेशानी में फंसे तो वो आपको कॉल कर सके.

- घर में बच्चे के लिए पर्याप्त खाने का सामान रखें. ताकि आपके घर से दूर रहने पर उसे भूख लगे तो वो खा सके. वहीं, ऑफिस निकलने से पहले घर की गैस को बंद करना बिल्कुल ना भूलें. 

- आप ऐसी कोई भी चीज जो बच्चे को चोट पहुंचा सकती है उसे दूर रखें जैसे चाकू, इलेक्ट्रिक सामान. बच्चे को समझा कर भी जाएं इन सब चीजों को छूने से उन्हें क्या-क्या नुकसान हो सकता है.

- इसके अलावा आप अपने बच्चे को ये भी सिखाएं कि किसी भी अनजान व्यक्ति से बातचीत ना करें. कोई कुछ दे खाने को और कहीं चलने को तो बिल्कुल ना जाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.