विज्ञापन
This Article is From Nov 17, 2021

Winter Skin Care Routine: सर्दी में जरूरी है स्किन केयर रूटीन में बदलाव, त्वचा पर इन 5 चीजों का न करें इस्तेमाल

विंटर्स में अपनी स्किन केयर रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव करें, लेकिन कोई भी बदलाव करने से पहले ये जानना बेहद जरूरी है कि वो कौन सी चीजें हैं, जिन्हें सर्दी में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.

Winter Skin Care Routine: सर्दी में जरूरी है स्किन केयर रूटीन में बदलाव, त्वचा पर इन 5 चीजों का न करें इस्तेमाल
Winter Skin Care Routine: सर्दियों में इस तरह करें स्किन की केयर, हेल्दी रहेगी स्किन
नई दिल्ली:

मौसम में बदलाव के साथ हमारी स्किन केयर रूटीन में भी चेंजेस लाना बेहद जरूरी है. अगर आप गर्मियों वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सर्दियों में करेंगे तो आपकी स्किन डीहाइड्रेट हो सकती है. यही नहीं अक्सर सर्दियों में स्किन पहले से ही ड्राई हो चुकी होती है, ऐसे में ये स्किन केयर प्रोडक्ट्स स्किन को और भी ज्यादा ड्राई बना सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप विंटर्स में अपनी स्किन केयर रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव करें, लेकिन कोई भी बदलाव करने से पहले ये जानना बेहद जरूरी है कि वो कौन सी चीजें हैं, जिन्हें सर्दी में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. तो आइए जानते हैं उन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में जो सर्दियों में इस्तेमाल नहीं करना है और उनके बारे में भी जो उनकी जगह हम इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन 5 चीजों का न करें त्वचा पर इस्तेमाल

साबुन लगाने से बचें

सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल त्वचा को ड्राई बना देता है. दरअसल, साबुन में ऐसे केमिकल्स मिले हुए होते हैं, जो आपके शरीर को बेरुखी से साफ करने का काम करते हैं. साबुन से नहाने से त्वचा अपनी प्राकृतिक नमी खो देती है और अंदर तक सूख जाती है. साबुन का पीएच काफी ज्यादा होता है, जो स्किन को ड्राई बनाता है. स्किन में ड्राइनेस के चलते कई बार सर्दियों में खुजली की समस्या पैदा हो जाती है, ऐसे में तमाम परेशानियों से बचने के लिए विंटर्स में आप सोप की जगह क्लिंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर ऐसे बॉडी वॉश जो ऑयल या क्रीम बेस्ड हों, उनका भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये आपकी स्किन को साफ करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का भी काम करते हैं.

एक्सफोलिएट कम करें

स्किन की डीप क्लीनिंग के लिए एक्सफोलिएटिंग काफी कारगर उपाय है, लेकिन अगर ये जरूरत से ज्यादा किया जाए तो आपकी स्किन को डैमेज भी कर सकता है, इसलिए अपनी स्किन रूटीन में बदलाव करते हुए सर्दियों में एक्सफोलिएटिंग कम करें. दरअसल, स्किन में एक्सफोलिएंट्स एक स्क्रब के तौर पर काम करता है, जो पोर्स को नुकसान पहुंचा सकता है. सर्दियों में आप कुछ नेचुरल एक्सफोलिएंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी स्किन का पूरी तरह ख्याल रखेंगे.

फ्रेगनेंस वाले क्लिंजर और सीरम से बचें

महकने वाले स्किन प्रोडक्ट्स ज्यादातर लोग यूज़ करना पसंद करते हैं, क्योंकि कोई भी अच्छी खुशबू आपके मूड को फ्रेश करने का काम करती है, लेकिन महकने वाले क्लिंजर, मॉइश्चराइजर और सीरम सर्दियों में आपकी स्किन से जुड़ी समस्याओं को पैदा करने का काम कर सकते हैं. दरअसल, विंटर्स में हमारी स्किन वैसे ही ड्राई रहती है, ऐसे में इस तरह के महकने वाले क्लिंजर, मॉइश्चराइजर और सीरम स्किन पर रिएक्ट कर के जलन पैदा कर सकते हैं. ये आपकी स्किन में खुजली और इरिटेशन पैदा कर सकते हैं. इसकी जगह आप नेचुरल मॉइश्चराइजर, सीरम या क्लिंजर यूज करेंगे तो स्किन बेहतर होगी.

मुल्तानी मिट्टी, क्ले मास्क और बेसन का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें

अक्सर जब हम मुल्तानी मिट्टी या बेसन लगाते हैं तो हमारा चेहरा थोड़ी ही देर में ड्राई हो जाता है. गर्मियों में जहां बेसन और मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए रामबाण इलाज है तो वहीं सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी या बेसन लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि ये आपकी स्किन को और भी ज्यादा ड्राई बना सकते हैं, जैसे ही आप अपनी स्किन पर मुल्तानी मिट्टी या बेसन अप्लाई करते हैं ये स्किन को अंदर से रूखा और बेजान बना देता है. यही नहीं इन्हें लगाते ही आपका प्राकृतिक ऑयल सूख जाता है और स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं, इसलिए सर्दियों में खासतौर पर इन चीजों को लगाने से बचें. इसकी जगह आप विंटर केयर रूटीन में एलोवेरा, एवोकाडो या फिर दूध से बने फेस मास्क का यूज कर सकते हैं.

टोनर न लगाएं जो अल्कोहल बेस्ड हो

अल्कोहल बेस्ड टोनर का यूज स्किन के लिए कई बार नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, ऐसे टोनर आपकी स्किन को खुश्क बना सकते हैं और जलन और खुजली की समस्या बढ़ सकती है. इसकी जगह आप सर्दियों में गुलाब जल या ग्लिसरीन वाले फेस टोनर का यूज करेंगे तो स्किन अंदर से हाइड्रेटेड होगी और त्वचा निखर उठेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
Winter Skin Care Routine: सर्दी में जरूरी है स्किन केयर रूटीन में बदलाव, त्वचा पर इन 5 चीजों का न करें इस्तेमाल
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com