Winter Health Care: सर्दियों में रहना है हेल्दी तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Health Care Tips: सर्दियों का मौसम आ गया है, ऐसे में यदि आप खुद को स्वस्थ और फिट रखना चाहते हैं तो इन आसान से टिप्स को फॉलो करके देख सकते हैं. ये टिप्स आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

Winter Health Care: सर्दियों में रहना है हेल्दी तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Winter Health Care: सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते बीमार तो जरूर फॉलों करें ये टिप्स

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम कई बीमारियों को लेकर आता है. ऐसे में हर व्यक्ति को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं. ऐसे में आप ऐसी चीजों का सेवन करें, जो आपकी सेहत के लिए लाभकारी हो. खुद को हेल्दी रखने के लिए आप आपनी डेली डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त फूड जरूर शामिल करें. ठंड के मौसम में यदि आप खुद को स्वस्थ और फिट रखना चाहते हैं तो इन आसान से टिप्स को फॉलो करके देख सकते हैं. ये टिप्स आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

o1gmqj5

Photo Credit: iStock

डाइट में लें ओमेगा-3 फैटी एसिड

इस मौसम में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट जरूर लें, इससे आप फ्लू, जोड़ों का दर्द और संक्रमण जैसी रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं. इसके लिए आप अखरोट, बादाम, अलसी और फैटी फिश जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  ये सभी चीजें नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी होती हैं और इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है.

Winter Hacks: सर्दियों के कपड़ों से ऐसे दूर भगाएं पसीने की बदबू

पिएं ज्यादा से ज्यादा पानी

सर्दी के मौसम में कई लोग पानी पीना कम कर देते हैं. इस मौसम में कई बार लोग पूरे-पूरे दिन सिर्फ 2-3 गिलास पीना पीकर भी पूरा दिन निकाल देते हैं. बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए भी पानी शरीर के बेहद जरूरी है. कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें, इससे आपकी बॉडी ठंड में भी एक्टिव रहेगी. इसके लिए आप हर्बल चाय, ग्रीन टी, लेमन टी, लेमन वॉटर के साथ-साथ सूप की भी मदद ले सकते है.

6evb1oig

Photo Credit: iStock

ज्यादा से ज्यादा फल व सब्जियों का सेवन करें

इस मौसम में जितना हो सके अपना ख्याल रखें. सर्दियों के मौसम में खाने-पीने के बहुत से विकल्प होते हैं. इस मौसूम में खूब सारे फल और सब्जियां खानी चाहिए. इससे आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, C, B और फाइबर पहुंचेगा. सब्जियों और फलों की अच्छी मात्रा इम्यूनिटी बढ़ाती है और मेटाबोलिज्म बेहतर करती है. इससे शरीर सर्दियों में अंदर से फिट रहता है.

Healh Tips: थकान और पीठ दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये व्यायाम

शरीर को ढककर के रखें

ठंड का मौसम कई बीमारियों को लेकर आता है. कोशिश करें इस मौसम में घर से बाहर निकलते समय या घर में भी शरीर को ढककर रखें. ऐसा करने से आपको सर्दी नहीं लगगे और सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियों से अपना बचाव भी कर पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com