खाना खाते वक्त क्या आप भी करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल, संभल जाएं वर्ना पड़ सकते हैं लेने के देने

Using Phone While Eating: खाना खाते समय स्मार्टफोन इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इस आदत के कारण कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

खाना खाते वक्त क्या आप भी करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल, संभल जाएं वर्ना पड़ सकते हैं लेने के देने

Side Effects Of Using Phone While Eating: सेहत बिगाड़ सकता है खाते हुए फोन चलाना.

Bad Habits: आजकल जिंदगी में स्मार्टफोन का दखल इतना बढ़ चुका है कि लोग खाना खाते समय और टॉयलेट तक में स्मार्टफोन नहीं छोड़ते हैं. लोग स्मार्टफोन हाथ में लिए घंटों खाने की टेबल पर बैठे रहते हैं. खाना खाने के समय स्मार्टफोन (Smartphone) यूज करने की आदत सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. इस आदत के कारण लोगों का ध्यान अपने खाने पर नहीं होता है जिसके कारण बगैर ठीक से चबाए जरूरत से ज्यादा खा लेना जैसी भूल हो जाती है. इसका खराब असर सेहत पर पड़ता है. आइए जानते हैं इस आदत के कारण किन बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

खाना खाते समय स्मार्टफोन यूज करने के खतरे

डायबिटीज

खाना खाते समय स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की आदत डायबिटिज का खतरा बढ़ा सकती है. हमारा ध्यान फोन पर होने के कारण पेट खाने को ठीक से पचा नहीं कर पाता है जिसके कारण वजन बढ़ने और मेटाबॉलिज्म स्लो होने से डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ सकता है.

पतले-दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो अपना लीजिए ये 5 आदतें, Weight Gain होते नहीं लगेगी देर

मोटापा 

खाते समय फोन पर बिजी रहने के कारण मोटापा बढ़ने का भी खतरा होता है. फोन पर बिजी होने के कारण अक्सर लोग भूख से ज्यादा खा लेते हैं. यह ओवरइटिंग मोटापा के रूप में सामने आती है.

पाचन तंत्र पर असर

खाना खाते समय फोन यूज करने के कारण अक्सर लोग खाने को अच्छी तरह से चबाते नहीं हैं. इसके कारण डाइजेस्टिव जूस ठीक से काम नहीं कर पाते हैं और पाचन तंत्र (Digestive System) बिगड़ जाता है. इसका पूरी सेहत पर खराब असर पड़ता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.