चेहरे को स्क्रब करना क्यों है जरूरी और किस तरह बना सकते हैं Homemade Scrub, जानें यहां 

Homemade Scrubs For Face: घर पर बड़ी ही आसानी से अलग-अलग तरह के स्क्रब बनाकर तैयार किए जा सकते हैं. ये स्क्रब स्किन पर ग्लो भी देते हैं.

चेहरे को स्क्रब करना क्यों है जरूरी और किस तरह बना सकते हैं Homemade Scrub, जानें यहां 

Scrub Benefits: जानिए चेहरे के लिए क्यों जरूरी है स्क्रब का इस्तेमाल. 

खास बातें

  • इस तरह बनाएं घर पर स्क्रब.
  • चेहरे पर नजर आएगी चमक.
  • जानिए स्क्रब करने का सही तरीका.

Skin Care: त्वचा एक्सफोलिएट करने को ही स्क्रब करना कहते हैं. स्क्रब (Scrub) करने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं. असल में हम सभी के चेहरे पर डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) जमा हो जाती हैं जिन्हें हटाने के लिए स्क्रब किया जाता है. स्क्रब ना किया जाए तो यह डेड स्किन चेहरे पर धब्बों सी दिखने लगेगी, चेहरा मुरझाया हुआ लगेगा और किसी भी प्रोडक्ट को स्किन सही तरह से सोख नहीं पाएगी. इन सब कारणों के चलते स्किन पर स्क्रब किया जाता है. आइए जानें, घर की किन-किन चीजों से चेहरे के लिए अच्छा स्क्रब बनाकर तैयार किया जा सकता है. 

Tomato Flu बच्चे को ना हो जाए इस बात का सता रहा है डर, तो बस अपनाना शुरू कर दें ये 5 सावधानियां


चेहरे के लिए होममेड स्क्रब | Homemade Scrubs For Face 

स्क्रब बनाने से पहले जान लें कि त्वचा को हफ्ते में एक बार ही स्क्रब किया जाता है. साथ ही, स्क्रब चेहरे पर घिसा नहीं जाता बल्कि हल्के हाथ से सर्कुलर मोशन में मला जाता है. साथ ही, स्क्रब का समय भी याद रखें. आपको चेहरे पर सिर्फ 1 मिनट तक ही स्क्रब करना है. 

कॉफी स्क्रब 


चेहरे के लिए बनाए जाने वाले स्क्रब में से यह आसानी से बन जाने वाला बेहद ही असरदार स्क्रब है. इस कॉफी स्क्रब (Coffee Scrub) को बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच भरकर कॉफी का पाउडर लें. इसके बाद इसमें आधा चम्मच से थोड़ा कम नारियल का तेल डालें और जरूरत के अनुसार हल्का गर्म पानी डाल लें. यह गाढ़ा पेस्ट बन जाना चाहिए. इस स्क्रब को हल्के हाथ से चेहरे पर मलें और चेहरा धो लें. 


सी-सॉल्ट स्क्रब 

सी-सॉल्ट से स्क्रब बनाने के लिए आप अपनी मर्जी के किसी तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और चाहें तो खुशबू के लिए इसमें कोई एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं. स्क्रब तैयार करने के लिए एक कटोरी में जरूरत के अनुसार सी-सॉल्ट लेकर उसे गाढ़ा करने के लिए तेल डालें. अच्छे से मिलाएं, लीजिए तैयार है आपका स्क्रब. 


शुगर स्क्रब 


आप इस स्क्रब (Sugar Scrub) के लिए सादी चीनी भी इस्तेमाल कर सकते हैं और ब्राउन शुगर भी. ध्यान रहे कि इस्तेमाल से पहले आप चीनी को कुछ देर गलने दें या फिर छोटे टुकड़ों वाली चीनी को ही चेहरे पर लगाएं. बड़े टुकड़े स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. आपको चीनी लेकर उसमें नारियल का तेल (Coconut Oil) या फिर ऑलिव ऑयल मिलाना है और इस स्क्रब से चेहरे को एक्सफोलिएट करना है. चाहे तो नींबू को चीनी में मिलाकर भी स्क्रब तैयार किया जा सकता है. 

ग्रीन टी स्क्रब 


ग्रीन टी (Green Tea) से बनाया गया स्क्रब चेहरे से गंदगी छुड़ाने के साथ ही उसे सन डैमेज से भी बचाता है. स्क्रब के लिए एक ग्रीन टी बैग को लें और इसमें गर्म पानी डालकर रंग निकलने दें. अब इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर चेहरे को स्क्रब कर लें. 

स्किन टाइप के अनुसार इस तरह चुना जाता है फेशियल, चेहरे पर आता है निखार और दिखती है चमक 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

9 सितंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी 'ब्रह्मास्त्र', रणबीर व आलिया ने फिल्म को लेकर कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com