बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो इन विटामिन की है कमी, आज से यह खाना कर दें शुरू

vitamin deficiency hair loss : बालों के पोषण के लिए विटामिन्स काफी जरूरी है. इन विटामिन्स की कमी से बाल कमजोर होते हैं और टूटना शुरू कर देते हैं. चलिए जानते हैं कि किन विटामिन्स की कमी से बाल झड़ते है.

बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो इन विटामिन की है कमी, आज से यह खाना कर दें शुरू

hair loss : चलिए जानते हैं कि किन विटामिन्स की कमी से बाल झड़ते है.

Hair loss vitamin deficiency : आजकल हर इंसान सुंदर और स्वस्थ बालों (hair care) की चाहत रखता है. हर किसी को लंबे, सुंदर, चमकते और स्मूथ बाल चाहिए. लेकिन हमारी लाइफस्टाइल इस तरह हो गई है कि हेयर फॉल आम शिकायत बन चुका है. डाइट में पोषक तत्व शामिल न करने के चलते हमारे शरीर में जरूरी पोषण की कमी हो जाती है जिससे हेयर फॉल (hair fall) की समस्या खड़ी हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि किस चीज की कमी से बाल झड़ रहे हैं, यह जाना जाए. बालों के पोषण के लिए विटामिन्स काफी जरूरी है. इन विटामिन्स (vitamin deficiency) की कमी से बाल कमजोर होते हैं और टूटना शुरू कर देते हैं. चलिए जानते हैं कि किन विटामिन्स की कमी से बाल झड़ते है.

40r7ch5o

इन विटामिन्स की कमी से होता है हेयर फॉल | Deficiency of these vitamins causes hair fall



विटामिन डी


विटामिन डी जितना दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद है, उतना ही जरूरी ये बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए है. इसके सेवन से बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बाल स्वस्थ रहेंगे. इसलिए डाइट में विटामिन डी से भरपूर फूड्स को शामिल करें. आपको बता दें कि थोड़ी देर धूप में बैठकर भी अच्छा विटामिन डी मिलता है.



विटामिन सी


खट्टे फलों से मिलने वाला विटामिन सी अगर शरीर में कम हो जाए तो भी बाल कमजोर होने लगते हैं. इसकी कमी से बालों की चमक पर भी असर पड़ता है और बाल रूखे-बेजान दिखने लगते हैं. इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी से युक्त फूड्स शामिल कीजिए. टमाटर, ब्रोकली, संतरा, केला आदि का सेवन करने से विटामिन सी की कमी पूरी होती है.

4l9lk5p8

Photo Credit: iStock



विटामिन ए


विटामिन ए की कमी भी बालों पर बुरा असर डालती है. इसलिए डाइट में विटामिन ए का इनटेक लीजिए. विटामिन ए की पूर्ति के लिए आप पालक, दूध, पपीता, दही, गाजर, सोयाबीन और हरी सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दीजिए.

bvmpsqso


विटामिन बी-7 और विटामिन बी - 9


बालों के झड़ने की एक वजह विटामिन बी 9 की कमी भी होती है. विटामिन बी 9 में फोलिक एसिड होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है. दालों में विटामिन बी9 भरपूर होता है, इसलिए मूंग की दाल, मसूर की दाल के साथ साथ चना, तिल और राजमा जैसे बीन्स का भी सेवन करना चाहिए.

वहीं विटामिन बी 7 की बात करें तो इससे बालों को बायोटिन मिलता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है. आप अपनी डाइट में पालक, मूंगफली, चॉकलेट, सूखे मेवे और साबुत अनाज को शामिल कीजिए, इससे शरीर में विटामिन बी 7 की कमी पूरी होगी और आपके बाल मजबूत होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.