विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

Vitamin deficiency : इस विटामिन की कमी उड़ा देती है रातों की नींद, जानिए उनका नाम

Vitamin food : आज हम उसी विटामिन के बारे में बात करेंगे और उसकी भरपाई कैसे कर सकते हैं उसके बारे में बात करेंगे, आइए जानते हैं उसके बारे में. 

Read Time: 3 mins
Vitamin deficiency : इस विटामिन की कमी उड़ा देती है रातों की नींद, जानिए उनका नाम
आप अलसी के बीज, अखरोट और फोर्टिफाइड अंडों का सेवन बढ़ाकर भी अपने आहार में अधिक ओमेगा-3 प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं.

Cause of insomnia : क्या आपको रात को सोने में परेशानी हो रही है? इसके कई कारण होते हैं, लेकिन जिसकी सबसे कम चर्चा होती है, वह है विटामिन की कमी. आपको बता दें कि विटामिन आपकी नींद को मुश्किल बना सकती है. आज हम उसी विटामिन के बारे में बात करेंगे और उसकी भरपाई कैसे कर सकते हैं उसके बारे में बात करेंगे, आइए जानते हैं उसके बारे में. प्राणायाम करते वक्त रखनी चाहिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान, मिलेंगे सेहत को दोगुने लाभ

किस विटामिन की कमी से नहीं आती है नींद

आपको बता दें कि विटामिन डी की कमी नींद को प्रभावित करती है. यदि आपको अपने भोजन या सूरज की रोशनी के संपर्क से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है, तो आप पूरे दिन थकावट महसूस कर सकते हैं और अच्छी नींद नहीं ले पाएंगे. शोधकर्ताओं ने पाया कि कम विटामिन डी का कम स्तर से रात में चार घंटे से कम सोने का खतरा दोगुना हो सकता है. पूरक आहार के अलावा, आप ताजी मछली और विटामिन-फोर्टिफाइड फूड खाकर अपने विटामिन डी की भरपाई कर सकते हैं.

ओमेगा 3

ओमेगा 3 की कमी भी नींद को करती है प्रभावित, यह फैटी एसिड तनाव की भावनाओं से जुड़े हार्मोन के साथ-साथ रक्तचाप और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए आवश्यक पाया गया है. ओमेगा-3 की खुराक लेने वालों ने बताया है कि वे प्रति रात औसतन एक घंटे से अधिक की नींद लेते हैं. आप अलसी के बीज, अखरोट और फोर्टिफाइड अंडों का सेवन बढ़ाकर भी अपने आहार में अधिक ओमेगा-3 प्राप्त कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
Vitamin deficiency : इस विटामिन की कमी उड़ा देती है रातों की नींद, जानिए उनका नाम
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Next Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;