विज्ञापन
This Article is From Apr 11, 2023

समर वेकेशन का बना रहे हैं प्लान तो चले जाइए भारत के Scotland, छुट्टियां हो जाएंगी यादगार

Coorg in Karnataka : भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कर्नाटक का शहर कूर्ग के बारे में बात कर रहे हैं. यह जगह आपके शरीर को ठंडक और आंखों को सुकून पहुंचाएगी. यहां की प्राकृतिक छटा देखकर वापस आने का मन नहीं करेगा. 

समर वेकेशन का बना रहे हैं प्लान तो चले जाइए भारत के Scotland, छुट्टियां हो जाएंगी यादगार
Mandal Patti viewpoint - यह व्यूप्वाइंट 4050 फिट की ऊंचाई पर है.

Scotland of India : गर्मी से राहत पाने के लोग लिए ठंडी जगह की तलाश करते हैं ताकि वहां कुछ दिन परिवार या फिर दोस्तों के साथ सुकून के पल बिता सकें और एक अच्छी यादें सजो सकें. आप भी अगर ऐसे किसी हिल स्टेशन (hill station) की तलाश में हैं तो इस लेख में उस जगह के बारे में आपको पता चल जाएगा. दरअसल हम भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कर्नाटक का शहर कूर्ग (Coorg in Karnataka) के बारे में बात कर रहे हैं. यह जगह आपके शरीर को ठंडक और आंखों को सुकून पहुंचाएगी. यहां की प्राकृतिक छटा देखकर वापस आने का मन नहीं करेगा. 

कूर्ग में घूमने के लिए क्या है

- कर्नाटक, यह हिल स्टेशन कावेरी नदी (Kaveri river) का उद्गम स्थल है. यहां की खूबसूरत वादियों, हरे भरे जंगल पहाड़ सबकुछ इतना सुंदर है कि मन करता है बस इन्हें निहारते ही रहें. 

- कूर्ग हिल स्टेशन मसालों और कॉफी के बगानों के लिए भी सैलानियों के बीच बहुत लोकप्रिय है. यहां आने के बाद मसालों की महक से मन खुश हो जाता है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता मन को शांति देने वाली होती है.

- मंडलपट्टी व्यूपॉइंट - यह व्यूप्वाइंट 4050 फिट की ऊंचाई पर है. यहां से आप शहर के नजारे ले सकते हैं. यहां पर घूमने का समय सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक है. 

- नामद्रोलिंग मठ - यह मठ कूर्ग से लगभग 34 किलोमीटर दूर है. यह 3 मंजिला बौद्ध मंदिर पर्यटकों के आस्था का केंद्र है. यहां घूमने का समय सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक का है.

- पुष्पगिरी वन्यजीव अभ्यारण - अगर आपको पशु पक्षियों से प्रेम है तो इस जगह पर जाकर घूम सकते हैं.यहां ग्रे हॉर्नबिल, नीलगिरी फ्लाईकैचर और ग्रे-ब्रेस्टेड लाफिंग थ्रश सहित कई लुप्तप्राय पक्षी देखने को मिल जाएंगे.

- ओंकारेश्वर मंदिर - कूर्ग में आप ओंकारेश्वर मंदिर घूम सकते हैं. भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर 1820 में निर्मित क्षेत्र में सबसे पुराना मंदिर है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* PPF अकाउंट रिटायरमेंट पर दे सकता है सवा दो करोड़ रुपये - जानें कैसे
* भारत में करेंसी नोटों पर बापू के अलावा किस-किसकी तस्वीर छपती हैं...?

मलाइका अरोड़ा और गीता कपूर टेरेंस लुईस के ईस्टर ब्रंच में शामिल हुईं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
समर वेकेशन का बना रहे हैं प्लान तो चले जाइए भारत के Scotland, छुट्टियां हो जाएंगी यादगार
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com