Vitamin D की कमी को करना है पूरा तो शामिल कर लीजिए इन Super foods को अपनी Diet में, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Superfoods of vitamin d : हम यहां पर आपको विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थबता रहे हैं जिसे खाने से आप इसकी भरपाई कर लेंगे.

Vitamin D की कमी को करना है पूरा तो शामिल कर लीजिए इन Super foods को अपनी Diet में, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Vitamin d की कमी पूरी करने में अंडा भरपूर सहयोग करता है.

Vitamin D deficiency : विटामिन डी ऐसा पोषक तत्व (nutrients) है जिसकी कमी से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. चलने फिरने में परेशानी होने लगती है.हमेशा थकावट महसूस होती है और तो और आप अवसाद (depression) की भी चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में हम यहां पर आपको विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ (superfoods of vitamin d) बता रहे हैं जिसे खाने से आप इसकी भरपाई कर लेंगे.

विटामिन डी की कमी कैसे करें पूरा | How to complete Vitamin D deficiency

  • विटामिन डी की कमी पूरी करने में अंडा भरपूर सहयोग करता है. इसको आप रोज खाना शुरू कर दीजिए तो हड्डियों से जुड़ी परेशानियों से निजात मिल सकता है.
tmrr0vt

Photo Credit: iStock

  • विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स जो है वो है धूप. हर दिन आप 5 से 10 मिनट धूप में गुजारते हैं तो हड्डी जैसे रोग आपको कभी नहीं होंगे. आप अपनी डाइट में मशरूम को भी शामिल कर सकती हैं. ये भी अच्छा सोर्स माना जाता है विटामिन डी का.
3n685g48

Beauty tips : संतरे के छिलके को क्या आप भी देती हैं फेंक तो अब से लाइए चेहरे को निखारने के काम, यहां जानिए कैसे

  • दूध भी विटामिन डी फूड है. इसमें ना सिर्फ डी विटामिन बल्कि कैल्शियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसको तो हर आयु वर्ग के लोगों को सेवन करना चाहिए. 
sea food

  • सी फूड्स भी विटामिन डी के अच्छे सोर्स होते हैं. आप इन्हें डाइट का हिस्सा बना लीजिए फिर देखिए कैसे शरीर में विटामिन डी की भरपाई हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.