फटना शुरू हो गई है स्किन तो इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल, Dry Skin दिखने लगेगी बेहतर

Dry Skin Home Remedies: ठंडे मौसम में स्किन फटना शुरू होने लगती है और ड्राई नजर आती है. ऐसे में कुछ टिप्स अपनाए जा सकते हैं. 

फटना शुरू हो गई है स्किन तो इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल, Dry Skin दिखने लगेगी बेहतर

Dry Skin Remedies: इस तरह दूर होगी ड्राई स्किन की दिक्कत.

Skin Care: जैसे-जैसे मौसम में बदलाव हो रहा है, हवा ठंडी होती जा रही है वैसे-वैसे ही त्वचा पर भी इसका प्रभाव भी दिखना शुरू हो रहा है. ड्राई स्किन (Dry Skin) पर फेस पैक लगाने का भी मन नहीं होता क्योंकि वह स्किन पर बेहद ठंडे महसूस होते हैं और सर्दी लगने का डर रहता है. ऐसे में यहां घर ही कुछ ऐसी चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें आप बेझिझक चेहरे की ड्राई स्किन को दूर करने और ग्लो (Glowing Skin) पाने के लिए लगा सकते हैं. 

ड्राई स्किन के लिए टिप्स | Tips For Dry Skin 


ऑलिव ऑयल 


त्वचा बहुत ज्यादा फटी दिखे या हल्की-फुल्की, ऑलिव ऑयल (Olive Oil) की कुछ बूंदे लगाई जा सकती हैं. इसे लगाने के बाद चेहरा बहुत ज्यादा ऑयली दिखे तो टिशु से हल्का तेल साफ कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल चेहरे को ड्राई होने से तो बचाएगा ही साथ ही स्किन के नेचुरल ऑयल को खत्म नहीं करेगा. 

नारियल का तेल 


ड्राई स्किन पर नारियल का तेल (Coconut Oil) बेहद असरदार होता है. आप रोजाना रात के समय सोने से पहले नारियल का तेल लगा सकते हैं. यह चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ ही उसे पर्याप्त नमी भी देगा. 


एलोवेरा जैल 


एलोवेरा जैल को इस मौसम में ड्राई स्किन को नमी देने और खुरदरी स्किन को मुलायम बनाने के लिए लगाया जा सकता है. यह इरिटेटेड स्किन को आराम देने के लिए भी अच्छा है, साथ ही लाल पड़ी स्किन भी इस जैल से बेहतर हो जाती है. 


 घी 


फैटी एसिड्स वाला घी (Ghee) भी ड्राई स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आप इसके कुछ बूंदे नहाने से आधा एक घंटा पहले या रात के समय सोने से पहले लगा सकते हैं. यह स्किन को मुलायम बनाता है और फटी त्वचा को ठीक करने में अच्छा असर दिखाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मां सुनंदा शेट्टी के साथ शिल्पा शेट्टी का डे आउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com